Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:16 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड की सभी पंचायतों मे नियुक्त होंगी उज्ज्वला दीदी : रघुवर

रांची 22 जून (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि राज्य को धुएं से शत्-प्रतिशत मुक्ति दिलाने के लिए अगले दस दिन के अंदर राज्य की सभी पंचायतों में उज्ज्वला दीदी की नियुक्ति की जाएगी।
श्री दास ने यहां प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की समीक्षा बैठक में सभी 20 सूत्री जिला और प्रखंड के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष से कहा कि सभी पंचायत में अगले 10 दिनों के अंदर उज्ज्वला दीदी की नियुक्ति करें। इनके माध्यम से 14 लाख नये रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त करना है। नियुक्ति से पूर्व इस बात का ध्यान रहे कि बहुसंख्यक आदिवासी और दलित पंचायत में प्राथमिकता दलित और आदिवासी बहनों को मिलनी चाहिये। आने वाले दिनों में प्रमंडल, जिला, प्रखंड और पंचायत स्तरीय सम्मेलन का आयोजन कर उज्ज्वला दीदी के कार्य को विस्तार से समझाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की 29 लाख महिलाओं को उज्ज्वला योजना का लाभ मिला है। 16 मई 2014 में झारखंड में 27 प्रतिशत रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध था, जो पिछले साढ़े चार वर्ष के बाद 82.6 प्रतिशत हो गया है। अब विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 के माध्यम से दो माह में 14 लाख माताओं और बहनों को इस योजना से लाभान्वित कर राज्य को शत्-प्रतिशत उज्ज्वला योजना से आच्छादित करना है।
श्री दास ने कहा कि राज्य में इस वर्ष जुलाई में 1002 उज्ज्वला पंचायत आयोजित होगा। पंचायत भवन या किसी अन्य स्थान पर शिविर लगाकर छूटे हुए लोगों को योजना से जोड़े। इस कार्य में तेल कंपनियों सभी को सहायता प्रदान करेंगी। जिला 20 सूत्री अध्यक्ष और उपाध्यक्ष इन सभी से समन्वय स्थापित कर कार्य करें।
सूरज
वार्ता
image