Friday, Apr 19 2024 | Time 20:05 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बांध में कटाव न हो, अभियंता सुनिश्चित करें : मंत्री

दरभंगा, 25 जून (वार्ता) बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने राज्य के बाढ़ प्रवण जिलों में अभियंताओं से अगले चार महीने अत्यधिक सतर्क एवं चौकस रहने को कहा है।
श्री झा ने समाहरणालय में जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि उत्तरी बिहार के दरभंगा, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण आदि जिले बाढ़ प्रवण जिले हैं। बाढ़ प्रवण जिलों में बांधो की सुरक्षा के लिए जल संसाधन विभाग के अभियंताओं द्वारा पूर्व से ही ऐहतियाती कदम उठाये गये हैं। इन अभियंताओं को यह सुनिश्चित करना है कि बाढ़ आने पर किसी भी बांध में कोई कटाव न हो। सभी संबंधित अभियंता अगले चार माह अत्यधिक सतर्क एवं चौकस रहे और बांधो की सतत् निगरानी करें।
जल संसाधन मंत्री ने कहा कि बाढ़ से जानमाल का कोई नुकसान न हो यह सुनिश्चित कराने की जबावदेही विभाग की है। यदि किसी अभियंता के लापरवाही से बांध टूटेगा तो उन्हें कतई नहीं बख्शा जायेगा। उन्होंने कहा कि बाढ़ के समय कभी-कभी बाँधों के टूटने की भ्रामक खबरें फैलाने की कोशिश की जाती है, जिसका तुरंत खंडन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बांधों की सुरक्षा के लिए अगर कुछ कार्य बचा हुआ है तो उसे अविलंब पूरा करा लिया जाये।

वहीं, जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने बताया गया कि जिले में स्थित सभी 10 तटबंधों का वरीय पदाधिकारियों द्वारा निरीक्षण करा लिया गया है। जबकि शहरी सुरक्षा बाँध का उन्होंने स्वयं भी निरीक्षण किया है। उन्होंने बागमती के बायाँ/दायाँ तटबंधो के मजबूतीकरण एवं उच्चीकरण कराने की आवश्यकता पर जोर दिया। बैठक में मंत्री श्री झा के अलावा विभाग के अपर मुख्य सचिव अरूण कुमार सिंह, विभाग के परामर्शी इन्दु कुमार, अभियंता प्रमुख राजेश कुमार, सिविल सर्जन, सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, सभी मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता शामिल हुए।
सं.सतीश
वार्ता
image