Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बोधगया में करमापा का 34 वां जन्मदिन धूमधाम से मना

गया, 26 जून (वार्ता) भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया में तिब्बतियों के काग्यू पंत के शीर्ष धर्मगुरु 17वें करमापा उग्येन त्रिनले दोरजे का 34 वां जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया ।
बोधगया स्थित तेरगर मोनेस्ट्री के प्रांगण में आज करमापा के जन्मदिन के मौके पर बौद्ध भिक्षुओं के द्वारा पारंपरिक रूप से विशेष पूजा-अर्चना की गई। साथ ही 70 पाउंड का केक काटा गया जिसे बाद में वहां मौजूद बौद्ध भिक्षुओं को खिलाया गया । हालांकि, इस दौरान 17वें करमापा बोधगया में मौजूद नहीं थे। लेकिन उनके अनुयायियों के द्वारा उनका जन्म दिवस धार्मिक तरीके से मनाया गया ।
कार्यक्रम में शामिल बौद्ध भिक्षु कर्मा सोनम ने कहा, “ प्रत्येक वर्ष हम लोग अपने धर्मगुरु करमापा का जन्मदिन मनाते हैं । आज भी मना रहे हैं। इस दौरान बौद्ध भिक्षुओं के बीच 70 पाउंड का केक काटकर एक दूसरे खिलाया गया । साथ ही करमापा की लंबी उम्र के लिए विशेष पूजा-अर्चना की गई है। ताकि हमारे धर्मगुरु स्वस्थ रहें और उनकी आयु लंबी हो और वे जन कल्याण में अधिक समय लगा सके।”
भिक्षु ने बताया कि आज के कार्यक्रम में श्रीलंका ,भूटान, नेपाल, बांग्लादेश के अलावा सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल, त्रिपुरा सहित कई राज्यों के बौद्ध भिक्षु शामिल हुए हैं। उन्होंने कहा कि करमापा के जन्मदिवस को लेकर एक हजार गरीबों के बीच खाद्य सामग्री का वितरण किया गया।
सं.सतीश
वार्ता
image