Friday, Mar 29 2024 | Time 16:03 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


निर्माण कंपनी से लेवी मांगने वाले तीन नक्सली गिरफ्तार

औरंगाबाद, 28 जून (वार्ता) बिहार में औरंगाबाद जिले के नवीननगर क्षेत्र से प्रतिबंधित नक्सली संगठन भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा-माओवादी) के तीन उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया है।
पुलिस सूत्रों ने आज यहां बताया कि सूचना के आधार पर नवीनगर पुलिस और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के संयुक्त अभियान में तीन नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है। इन नक्सलियों को पूर्व मध्य रेल अंतर्गत सोननगर से डाल्टेनगंज-गढ़वा तक रेल लाइन निर्माण करा रही बिल्डकॉन कंपनी से लेवी मांगने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार नक्सलियों में नवीनगर थाना के बैरिया गांव निवासी सत्येंद्र सिह उर्फ शेखर, सिंघपुर के पप्पू पाल एवं गजहंडा का रणविजय सिह शामिल है। इनके पास से पुलिस ने मोबाइल एवं डायरी बरामद किया है।
इस बीच नक्सलियों की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अनूप कुमार ने बताया कि गिरफ्तार सत्येंद्र उर्फ शेखर माओवादी संगठन का क्षेत्रीय कमांडर रह चुका है। वह वर्ष 2013 में नवीनगर कोयल नहर पुल के पास आईइडी धमाके में टंडवा थानाध्यक्ष अजय कुमार समेत आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में आरोपित है।
श्री कुमार ने बताया कि 25 जून को निर्माण कंपनी के अधिकारियों के मोबाइल पर कॉल कर परियोजना लागत का दस प्रतिशत यानी करीब 50 करोड़ रुपये लेवी की मांग की गई थी। लेवी नहीं देने पर काम बंद करने की धमकी दी गई थी। लेवी की मांग किए जाने के बाद कंपनी के अधिकारियों ने नवीनगर थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी जिसके बाद छानबीन की जा रही थी।
वहीं, जिले के देव के दक्षिणी जंगली इलाके से हार्डकोर नक्सली दिलीप शिकारी को गिरफ्तार किया गया है।

सं.सतीश
वार्ता
image