Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:55 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दरभंगा के सात प्रखंडों में फैला बाढ़ का पानी, राहत एवं बचाव कार्य जारी

दरभंगा, 15 जुलाई (वार्ता) बिहार के दरभंगा जिले में करीब एक सप्ताह से लगातार जारी बारिश के कारण कमला बलान नदी में उफान से कई जगहों पर तटबंधोंं के क्षतिग्रस्त होने से सात प्रखंड की करीब एक लाख की आबादी प्रभावित हो गयी है।
जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम ने आज यहां बताया कि प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर जारी है। बाढ़ में फंसे लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एन.डी.आर.एफ.) एवं राज्य आपदा मोचन बल (एस.डी.आर.एफ) की टीमें लगातार कार्य कर रही है। वहीं, शरण स्थलों पर ठहरे हुए लोगों को कम्युनिटी किचन के माध्यम से खाना खिलाया जा रहा है।
डॉ. त्यागराजन ने बताया कि बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाने के लिए एन.डी.आर.एफ. और एस.डी.आर.एफ. के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर निजी एवं सरकारी नावों द्वारा बचाव कार्य चलाया जा रहा है। बाढ़ से अत्यधिक प्रभावित मनीगाछी प्रखण्ड में एन.डी.आर.एफ. की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन में लगाया गया है। एन.डी.आर.एफ. के साथ मोबाइल मेडिकल टीम को भी लगाया गया है जो जरूरतमंद लोगों को चिकित्सीय सुविधा प्रदान कर रही है।

डॉ. त्यागराजन ने बताया कि जरूरतमंद लोगों को तत्काल चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सिविल सर्जन को निदेश दिया गया है। वहीं, गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उन्हें तुरंत सुरक्षित शरण स्थलियों में स्थानांतरित करने का निदेश दिया गया है। साथ ही बाढ़ में फंसे लोगों के बीच सूखा राशन के पैकेट वितरित करने का भी कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। सूखा राशन पैकेट में 2.5 किलो चूड़ा, 1/2 किलो चीनी, 01 किलो चना एवं मोमबत्ती, दियासलाई रखा गया है। बाढ़ की विभीषिका को देखते हुए कम से कम 100 स्थलों पर सामुदायिक रसोई चलाने का निदेश दिया है।
सं. सतीश सूरज
वार्ता
image