Friday, Apr 26 2024 | Time 01:04 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बाबा फौजदारीनाथ का दरबार सज-धज कर तैयार

दुमका 16 जुलाई (वार्ता) विश्व प्रसिद्ध राजकीय श्रावणी मेला को लेकर झारखंड के दुमका जिले में बाबा फौजदारीनाथ (बासुकीनाथ) का दरबार सज-धज कर तैयार हो चुका है।
बुधवार को विधिवत रूप से विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले का उदघाटन किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के लिए की जाने वाली हर तैयारी पूरी कर ली गई है। पूरे माह चलने वाले इस मेले में देश और विदेश से लाखों श्रद्धालु बाबा भोले नाथ के शिवलिंग पर जलार्पण करने के लिए यहां कांवर में जल लेकर पहुंचते है। ऐसी मान्यता है कि जो श्रद्धालु सच्चे मन से फौजदारी बाबा बासुकीनाथ के दरबार में आते हैं उनकी मनोकामनायें आवश्य ही पूरी होती है।
बाबा बासुकीनाथ धाम में ठहरने के साथ कांवरियों के स्नान और शौचालय की व्यवस्था के लिए टेंट सिटी बनाये गये है। स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अस्पताल, स्वास्थ्य कैम्प जगह-जगह पर बनाये गए हैं। बासुकीनाथ पैदल आने वाले कावरियों को ध्यान में रखते हुए चलंत स्वास्थ्य सेवा और एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है।
श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारी संख्या में जवानों की तैनाती की गई है। सादे लिबास में भी महिला और पुरुष जवानों की तैनाती की गई है। मेले पर नजर बनाये जाने के लिए 350 सीसीटीवी कैमरे लगाए गये हैं। इनके अलावा ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जायेगी। कांवरियों को शुलभ जलार्पण के लिए अर्धा सिस्टम बनाये गए है। इतना ही नहीं जलार्पण काउंटर के माध्यम से भी श्रद्धालु जलार्पण कर सकेंगे।
सं सूरज
वार्ता
image