Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:36 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नक्सली संगठन के नाम पर लूट और डकैती करने वाला अपराधी गिरफ्तार

डालटनगंज 30 जुलाई (वार्ता) झारखंड के पलामू जिले में हुसैनाबाद थाना क्षेत्र से पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद (जेजेएमपी) के नाम पर लूट, डकैती, लूवी वसूलने और रंगदारी मांगने जैसे वारदात को अंजाम देने वाले कुख्यात इंदल पासवान को गिरफ्तार कर लिया है।
पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि हुसैनाबाद थाना पुलिस नक्सल विरोधी विशेष अभियान पर निकली थी कि जेजेएमपी के कुछ उग्रवादियों द्वारा दमदमी खदान क्षेत्र में वारदात को अंजाम दिए जाने की सूचना मिली। इस सूचना पर टीम आगे बढ़ी और चरकोल गांव के निकट झपिया पहाड़ के पास बाइक से आ रहे तीन लोग पुलिस को देखकर भागने लगे। पुलिस के जवानों ने खदेड़कर एक व्यक्ति को पकड़ा, जबकि अन्य दो वकील पासवान और लवकुश पासवान भाग निकले।
श्री लिंडा ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान इंदल पासवान के रूप में की गई, जिसकी कई आपराधिक मामलों में पुलिस को काफी लंबे समय से तलाश थी। उसके पास से एक देशी कट्टा, एक कारतूस, एक मोबाइल फोन, जेजेएमपी के नाम छपवाई गई तीन पर्ची, जेजेएमपी के नाम पर रंगदारी मांगे जाने से संबंधित दस्तावेज और एक बिना नंबर की बाइक बरामद की गई है। उन्होंने बताया कि वह हुसैनाबाद के सुकनाडेरा गांव का रहने वाला है।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इंदल पलामू के सुल्तानी घाटी में कई डकैती कांडों में शामिल रहा है। गिरफ्तार अपराधी वर्तमान में जेजेएमपी के नाम पर धमकाने और लेवी की मांग कर रहा था। उसने पूछताछ में अनेक घटनाओं में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है।
सं सूरज
वार्ता
image