Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:06 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दरभंगा में बाढ़ पीड़ितों के बीच 135.6 करोड़ का वितरण

दरभंगा 30 जुलाई (वार्ता) बिहार में दरभंगा जिले के बाढ़ से प्रभावित दो लाख 26 हजार परिवारों को छह-छह हजार रुपये की दर से कुल 135.6 करोड़ रुपये उनके बैंक खाते में भेज दिये गये हैं।
जिलाधिकारी त्यागराजन ने आज यहां बताया कि आपदा प्रबंधन विभाग के प्रावधान के अनुसार बाढ़ पीड़ित परिवारों को प्रति परिवार छह-छह हजार रुपये नकद सहायता राशि का भुगतान तेजी से किया जा रहा है। जिले के दो लाख 26 हजार बाढ़ पीड़ित परिवारों को 135 करोड़ 60 लाख रुपये की सहायता राशि उनके बैंक खाते में भेज दी गई है। वहीं, छूटे हुए बाढ़ पीड़ित परिवारों के सर्वेक्षण का कार्य तेजी से किया जा रहा है।
श्री त्यागराजन ने सभी अंचलाधिकारियों को छूटे हुए बाढ़ प्रभावित परिवारों के सर्वेक्षण कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का निदेश दिया है। उन्होंने कहा कि लोक वित्त प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) से निरस्त हुये डाटा का टीम बनाकर सत्यापन कराया जाये। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा वीडिया कॉन्फ्रेसिंग के जरिए इस कार्य का प्रतिदिन अनुश्रवण किया जा रहा है इसलिए इस कार्य को लंबे समय तक नहीं ले जाया जा सकता है।
जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर छूटे हुए सभी बाढ़ पीड़ित परिवारों के सर्वेक्षण की सूची आपदा प्रबंधन विभाग के संपूर्ति पोर्टल पर अपलोड करके भुगतान के लिए लॉक करने का कड़ा निदेश दिया है।
सं सूरज
वार्ता
image