Friday, Apr 26 2024 | Time 05:14 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड में पिछले चार साल में लगाये गये 12 करोड़ पौधे

रांची 05 अगस्त (वार्ता) झारखंड सरकार ने आज दावा किया राज्य में पिछले चार साल में 12 करोड़ पौधे लगाये गये हैं।
वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग के अपर मुख्य सचिव इंदु शेखर चतुर्वेदी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि वर्ष 2015 से अबतक 120989185 पौधे लगाए गए हैं। इसी का नतीजा है कि झारखंड में वन एवं वृक्षावरण क्षेत्र बढ़कर राज्य के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 33.21 प्रतिशत हो गया है। इस तरह राष्ट्रीय वन नीति में निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने में पहली बार झारखंड को सफलता मिली है।
श्री चतुर्वेदी ने कहा कि प्रदेश को हरा-भरा रखने के लिए नए पौधे लगाने के साथ जंगलों एवं वन्य प्राणियों के साथ पर्यावरण संरक्षण सरकार की सबसे प्रमुख प्राथमिकताओं में शामिल है। इस सिलसिले में पिछले साढ़े चार सालों से व्यापक और वृहद पैमाने पर पौधरोपण का अभियान चलाया जा रहा है और जंगलों का सीमांकन कर पेड़ों के कटाव पर रोक लगा दी गई है।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि पौधरोपण को व्यापक अभियान का रूप देने के लिए जन-भागीदारी पर विशेष जोर है। आज न सिर्फ विभाग बल्कि आम लोग भी पौधों को लगाने और रखरखाव के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि वनों के प्राकृतिक पुनर्जनन और नदियों के पुनर्जनन को विशेष तरजीह दी जा रही है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018-19 से चल रहे वनों के प्राकृतिक पुनर्जनन योजना के तहत प्राकृतिक पौधों के पुनर्जनन के माध्यम से वनों के घनत्व और गुणवत्ता को बढ़ाया जा रहा है।
सूरज
जारी (वार्ता)
image