Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:07 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बाढ़ में हुई क्षति की वास्तविक सर्वेक्षण रिपोर्ट एक सप्ताह में भेजें अंचलाधिकारी

दरभंगा 07 अगस्त (वार्ता) दरभंगा जिला प्रशासन ने सभी अंचलाधिकारियों को बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुए मकान एवं फसल क्षति की वास्तविक सर्वेक्षण रिपोर्ट एक सप्ताह के अंदर भेजने का निर्देश दिया है।
जिला अधिकारी डॉ. त्यागराजन एस. एम. बाढ़ राहत कार्य की समीक्षा के बाद आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा अगले सप्ताह बाढ़ एवं सुखाड़ राहत कार्य की समीक्षा की जाएगी। इसके मद्देनजर जिस भी व्यक्ति का मकान के साथ ही फसल का नुकसान हुआ है उसके वास्तविक आकलन के आधार पर आपदा प्रावधानों के तहत संबंधित व्यक्ति को मुआवजा दिया जायेगा।
डॉ. त्यागराजन ने कहा की फसल क्षति का सर्वेक्षण कृषि विभाग द्वारा किया जा रहा हैं जबकि गृह क्षति का आकलन अंचल अधिकारी द्वारा किया जा रहा है। प्रारम्भिक सर्वेक्षण मेँ 10000 गृह के पूर्ण या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त होने का अनुमान लगाया गया है। उन्होंने बताया कि सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया हैं की बाढ़ राहत कार्य के संदर्भ में जितनी भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उन सभी की जांच कराकर उसका निराकरण किया जाये। उन्होंने कहा कि सभी अंचलाधिकारी को क्षति की वास्तविक आकलन रिपोर्ट एक सप्ताह के अंदर देने को कहा गया है।
जिलाधिकारी ने कहा कि बाढ़ का पानी सभी अंचलों से निकलने लगा है लेकिन अभी भी जो मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं उन सभी गृहस्वामियों को वास्तविक आकलन के आधार पर मुआवजा दिया जाएगा।
सं सूरज
वार्ता
image