Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:17 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गांधी सेतु के समानांतर चार लेन पुल के लिए निविदा जारी : नंदकिशोर

पटना 08 अगस्त (वार्ता) बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने आज कहा कि राजधानी पटना में गांगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के समानांतर चार लेन पुल निर्माण के लिए निविदा जारी कर दी गई है।
श्री यादव ने यहां बताया कि केंद्र सरकार ने राजधानी पटना में गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के समानांतर चार लेन पुल के निर्माण के लिए प्राक्कलित राशि 2926.42 करोड़ रुपये जिसका सिविल कोस्ट 2411.50 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। उन्होंने बताया कि इस पुल का निर्माण कार्य 42 माह के भीतर पूरा कर लेना है।
मंत्री ने बताया कि पुल निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने निविदा जारी कर दी है। निविदा डालने की अंतिम तारीख 03 अक्टूबर 2019 तय की गयी है। इस पुल का 10 साल तक के रखरखाव की जिम्मेवारी संबंधित संवेदक की होगी। महात्मा गांधी सेतु के पश्चिम बनने वाला यह पुल प्रधानमंत्री पैकेज का हिस्सा होगा। इसके बन जाने से उत्तर बिहार की कनेक्टिविटी बढ़ेगी और पटना में गायघाट से उत्तर में हाजीपुर के बीच आठ लेन के अप-डाउन सड़क की सुविधा मिलेगी जिससे यातायात और भी सुगम हो जाएगा। प्रस्तावित चार लेन पुल के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा हो चुका है और निविदा कार्य सम्पन्न होते ही तेजी से कार्य प्रारम्भ हो जाएगा।
सूरज
जारी (वार्ता)
image