Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:32 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दो कट्टर नक्सलियों ने किया पुलिस के समक्ष आत्मसर्पण

पटना, 12 अगस्त (वार्ता) बिहार की राजधानी पटना में आज प्रतिबंधित नक्सली संगठन भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के दो कट्टर उग्रवादियों ने हथियार के साथ पुलिस के समक्ष आत्मसर्पण कर दिया।
राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेन्द्र कुमार ने यहां बताया कि भाकपा माओवादी के कट्टर उग्रवादी अमर सहनी और राकेश सहनी ने पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) सुशील एम खोपडे के समक्ष उनके कार्यालय में आत्मसर्पण कर दिया। उन्होंने बताया कि दोनों माओवादी वैशाली जिले के जंदाहा थाना क्षेत्र के निवासी हैं।
श्री कुमार ने बताया कि अमरनाथ ने समर्पण के समय नौ एम एम का एक देशी कारबाईन और उसके मैगजीन के अलावा 7.62 एम एम का एक देशी पिस्तौल और 14 कारतूस जबकि राकेश ने 7.62 एम एम का एक देशी पिस्तौल, एक 315 बोर का देशी पिस्तौल और पांच कारतूस भी पुलिस को सौंप दिया है। उन्होंने बताया कि अमरनाथ अपने संगठन का जोनल कमांडर था।
अपर पुलिस महानिदेशक ने बताया कि अमरनाथ सहनी पर विभिन्न थानों में आर्म्स एक्ट, विस्फोटक अधिनियम समेत 14 मामले जबकि राकेश पर उग्रवाद से संबंधित छह मामले दर्ज हैं । उन्होंने बताया कि राकेश के खिलाफ आर्म्स एक्ट और विस्फोटक अधिनियम के तीन मामलों में आरोप पत्र दाखिल किया जा चुका है।
श्री कुमार ने बताया कि बिहार सरकार के गृह विभाग (विशेष शाखा) के वामपंथी उग्रवादियों के समर्पण एवं पुनर्वास योजना के तहत दोनों उग्रवादियों ने आत्मसर्पण किया है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार की नीतियों के अनुसार उनके पुनर्वास के लिए नियमानुसार देय राशि के भुगतान के लिए त्वरित कार्रवाई की जायेगी।
उमेश.शिवा
वार्ता
image