Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:02 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बाढ़ राहत कार्यों में लापरवाही के आरोप में अंचल अधिकारी निलंबित

दरभंगा 12 अगस्त (वार्ता) बिहार के दरभंगा जिले में बाढ़ राहत एवं बचाव कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में जिला गौड़ाबौराम के अंचल अधिकारी विनोद कुमार को निलंबित कर दिया गया है।
आधिकारि सूत्रों ने आज यहां बताया कि श्री कुमार द्वारा गौड़ाबौराम अंचल के बाढ़ प्रभावित परिवारों का आपदा विभाग के संपूर्ति पोर्टल पर डाटा अद्यतन करने में अभिरूचि नहीं ली जा रही थी। साथ ही बाढ़ प्रभावित गांवों में राहत वितरण कार्य में भी उनके द्वारा शिथिलता बरती जा रही थी। गौड़ाबौराम अंचल से इस बाबत काफी शिकायतें मिलने एवं वरीय प्रखंड प्रभारी पदाधिकारी द्वारा भी अंचलाधिकारी के कार्य प्रणाली पर प्रश्न उठाये जा रहे थे।
वहीं, जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस. एम. ने बाढ़ के समय सभी पदाधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का निर्देश जारी किया गया था। यह भी चेतावनी दी गई थी कि कर्त्तव्य निर्वहन में कोताही बरतने वाले पदाधिकारी और कर्मियों के विरुद्ध जीरो टोलिरेंस की निति अपनाई जायेगी। चेतावनी के बावजूद भी श्री कुमार की कार्य प्रणाली में अपेक्षित सुधार परिलक्षित नहीं हुआ था। जिलाधिकारी ने कार्य की आवश्यकता को देखते हुए अंचल अधिकारी विनोद कुमार से 22 जुलाई 2019 को अंचल अधिकारी का कार्यभार वापस लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी सौप दिया गया था। वहीं, अंचलाधिकारी को समाहरणालय की राजस्व शाखा में योगदान देने का निर्देश दिया गया था।
डॉ. त्यागराजन ने अंचलाधिकारी विनोद कुमार के विरुद्ध एक विस्तृत रिपोर्ट भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग को भेजी गयी थी। विभाग ने जिला पदाधिकारी के प्रतिवेदन के आलोक में अंचलाधिकारी विनोद कुमार को निलंबित कर दिया है और उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है।
सं सूरज
वार्ता
image