Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:32 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कांवरियां पथ पर पौधे लगाकर मिसाल पेश कर रहे श्रद्धालु

दुमका 12 अगस्त (वार्ता) झारखंड के दुमका जिले में फौजदारी बाबा के नाम से प्रसिद्ध बासुकीनाथ धाम तक 105 किलाेमीटर पैदल सफर करने वाले श्रद्धालु विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के दौरान राष्ट्रव्यापी जल संचयन एवं पर्यावरण संरक्षण अभियान के तहत पेड़ लगाकर नयी मिसाल पेश कर रहे हैं।
दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी., पुलिस अधीक्षक वाई. एस. रमेश, उप विकास आयुक्त वरुण रंजन के नेतृत्व में आज भागलपुर गंगा तट से-बासुकीनाथ धाम तक आने वाली सड़क पर दर्शनिया टिकर गांव के निकट जल शक्ति अभियान एवं पर्यावरण संरक्षण के लिये चलाये जा रहे राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण कार्यक्रम तहत स्वयं पेड़ लगाकर इस महत्वाकांक्षी अभियान का शुभारंभ किया।
उपायुक्त समेत जिले के वरीय पदाधिकारियों की पहल पर कांवर यात्रा में शामिल श्रद्धालु महिला और पुरुष ने सड़क के किनारे लगभग 100 पेड़ लगाये। इसमें फलदार और औषधीय पेड़ भी शामिल हैं।
श्रीमती राजेश्वरी ने कहा कि देश में उभरे जल संकट का सामना करने के लिए केंद्र सरकार ने ‘जल शक्ति अभियान’ की शुरुआत की। यह अभियान वृहत स्तर पर चलाया जा रहा है। पानी जीवन के लिए जरूरी है। सभी को पानी चाहिए लेकिन इसके संचयन के लिए बहुत कम लोग पहल करते हैं। जल के संचयन की दिशा में राज्य सरकार ने पहल की है। जिला और पंचायत स्तर पर जल शक्ति अभियान के तहत जल संचयन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 01 जुलाई 2019 से यह अभियान दुमका जिले के सभी प्रखंडों और पंचायतों में चलाया जा रहा है। यह अभियान 15 सितंबर तक चलाया जाएगा।
सं सूरज
वार्ता
image