Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:16 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


महिलाओं को स्वावलंबी बनाना सरकार का लक्ष्य : रघुवर

रांची 21 अगस्त (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि राज्य की महिलाओं को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक रूप से स्वावलंबी बनाना उनकी सरकार का लक्ष्य है।
श्री दास ने यहां हरिवंश टाना भगत इनडोर स्टेडियम में आयोजित मिट्टी की डॉक्टर सम्मान एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक रूप से स्वावलंबी बनाना है। इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि खेत की मिट्टी को सेहतमंद बनाने में राज्य सरकार जुट गई है। यही वजह है कि आज मिट्टी की डॉक्टर दीदियों को पहचानपत्र एवं मिट्टी जांच के लिए मिनी लैब किट दिये जा रहे हैं ताकि किसानों के खेतों की मिट्टी की जांच उनके ही पंचायत और गांव में हो सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को उस मिट्टी में किस फसल की खेती करनी चाहिए, कौन से खनिज की मात्रा बढ़ानी चाहिए इसकी जानकारी मिट्टी की डॉक्टर दीदियां उपलब्ध कराएंगी। इसके दो फायदे हैं, पहला किसानों के खेतों की उत्पादकता बढ़ेगी, जिससे किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हम साध सकेंगे। वहीं, दूसरा डॉक्टर दीदियों के आर्थिक स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त होगा। इस कार्य से हर माह डॉक्टर दीदियां करीब 14 हजार रुपये कमा सकेंगी।
सूरज
जारी (वार्ता)
image