Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:46 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


रांची और जमशेदपुर में शुरू होंगे 22 सीएनजी स्टेशन

रांची 22 अगस्त (वार्ता) गैस विपणन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी भारतीय गैस प्राधिकरण (गेल) ने आज कहा कि आगामी वर्षों में 1.25 लाख से अधिक वाहनों में सीएनजी आपूर्ति और 10.46 लाख घरों में पीएनजी की आपूर्ति के लिये रांची और जमशेदपुर में 22 सीएनजी स्टेशन स्थापित किये जायेंगे।
गेल के कार्यकारी निदेशक (पूर्वी क्षेत्र) के. बी. सिंह ने यहां कहा कि आगामी वर्षों में 1.25 लाख से अधिक वाहनों में सीएनजी आपूर्ति और 10.46 लाख घरों में पीएनजी की आपूर्ति के लिये रांची और जमशेदपुर में 22 सीएनजी स्टेशन स्थापित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि कैस्केड नामक विशेष कंटेनर में बिहार की राजधानी पटना से सड़क मार्ग द्वारा प्राकृतिक गैस रांची पहुंचाई जाएगी। इसके बाद प्राकृतिक गैस की आपूर्ति जगदीशपुर-हल्दिया एवं बोकारो-धमारा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के माध्यम से की जाएगी।
श्री सिंह ने बताया कि वर्तमान में पाइपलाइन निर्माणाधीन है। वर्ष 2020 तक इसे पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र की तीन कंपनियां पियाजियो, बजाज और टीवीएस ने सीएनजी ऑटो वाहनों के लिये सहमति दी है। ऑटोरिक्शा मालिकों तथा चालकों के लिए सीएनजी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जागरूकता कार्यक्रम भी किए जा रहे हैं।
सूरज
जारी (वार्ता)
image