Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:36 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दुमका बाल अधिकार मामलों की सुनवाई 30 अगस्त को

दुमका 25 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयाेग इस वर्ष 30 अगस्त को झारखंड के दुमका में बाल अधिकार से संबंधित मामलों की सुनवाई करेगी।
इस सिलसिले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की चार सदस्यीय टीम दुमका आ रही है। इसमें राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य भी शामिल रहेंगे। दुमका के इंडोर स्टेडियम में 30 अगस्त को बाल अधिकार से संबंधित शिकायतों की सुनवाई के दौरान आयाेग की टीम राष्ट्रीय नीति आयोग द्वारा विकास तथा निर्धारित मानकों के अनुसार बच्चों के मामलों का अनुश्रवण करेगी।
इसके अलावा टीम बच्चों से संबंधित विभिन्न मामलों में हितधारकों से अद्यतन स्थिति की जानकारी भी लेगी। इस दौरान संतालपरगना प्रमंडल के सभी जिले के बाल संरक्षण कमेटी के सदस्य एवं अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।
कार्यक्रम की तैयारी के लिए उप विकास आयुक्त वरुण रंजन और अपर समाहर्ता सुनील सिंह को नोडल पदाधिकारी तथा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती को लाइजनिंग पदाधिकारी बनाया गया है।
उल्लेखनीय है कि बच्चों के अधिकारों का हनन, बच्चों के विकास एवं संरक्षण संबंधी कानूनों का अनुपालन, किशोर न्याय अधिनियम 2015, शिक्षा का अधिकार अधिनियम, पोक्सो एक्ट, 2012 से संबंधित शिकायतें नोडल पदाधिकारी के समक्ष की जा सकती है। राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के समक्ष बालश्रम से मुक्त बच्चों का प्रत्यावर्तन, एसिड हमलों से संबंधित मामले, शारीरिक शोषण एवं उत्पीड़न के मामले, पुलिस द्वारा प्रताड़ित बच्चे, बच्चों के साथ हिंसा एवं खरीद -बिक्री, अपहरण, गुमशुदा बच्चे, विद्यालय में कैपिटेशन शुल्क, बच्चों को शारीरिक दंड, दिव्यांगता से संबंधित शिकायतें की जा सकती हैं।
सं सूरज
वार्ता
image