Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:41 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


निर्माण सामग्री को ढंक कर परिवहन नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई : सुशील

पटना 27 अगस्त (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज चेतावनी देते हुये कहा कि निर्माण समाग्री को ढंक कर परिवहन नहीं करने वाले निजी और सरकारी ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
श्री मोदी ने यहां सड़क, पुल एवं भवनों के निर्माण से उत्पन्न वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए हितधारकों के साथ आयोजित बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि निर्माण सामग्री का परिवहन एवं सड़क, पुल तथा भवनों का निर्माण कार्य ढंक कर नहीं करने वाले निजी और सरकारी ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण के मुख्य कारक धूलकण के उड़ने पर रोक के लिए पथ निर्माण विभाग को सड़क किनारे पक्का फ्लैंक बनाने का निर्देश दिया गया है।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार 2010-16 के बीच दुनिया के सर्वाधिक प्रदूषित 20 शहरों में 13 भारत के थे, जिनमें तीन बिहार के पटना गया और मुजफ्फरपुर हैं। उन्होंने कहा कि जाड़े के मौसम में आर्द्रता की वजह से वायुमंडल में पीएम 2.5 के धूलकण की मात्रा बढ़ जाने की वजह से वायु प्रदूषण की स्थिति और भयावह हो जाती है। वायु के साथ ही अन्य प्रदूषणों पर नियंत्रण के लिए जागृति पैदा करने की जरूरत है।
सूरज
जारी (वार्ता)
image