Friday, Apr 19 2024 | Time 14:59 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


युवाओं के शारीरिक, मानसिक एवं आत्मिक विकास के लिए विशेष शिविर

औरंगाबाद, 29 अगस्त (वार्ता) युवाओं में शारीरिक, मानसिक, आत्मिक विश्वास और आत्म सम्मान को विकसित के उद्देश्य से भारत स्काउट एवं गाइड प्रशिक्षण केंद्र में रीजनल लेवल वर्कशॉप ऑन वैग्स इंसेंटिव शिविर चल रहा है जिसमें बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, पूर्व मध्य रेलवे, पूर्व रेलवे, दक्षिणी पूर्व रेलवे के 100 से ज्यादा प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।
जिले के बभंडी स्थित भारत स्काउट एण्ड गाइड प्रशिक्षण केंद्र में जारी शिविर में राष्ट्रीय मुख्यालय दिल्ली से आई उप निदेशक (गाइड गर्ल प्रोग्राम) एम एन माचम्मा ने बताया कि इस शिविर में सात राज्यों के रोवर रेंजर अपनी प्रतिभा एवं कला का बेजोड़ प्रदर्शन कर रहे हैं। 26 अगस्त से 3० अगस्त तक आयोजित शिविर का उद्देश्य आज के युवाओं में शारीरिक, मानसिक, आत्मिक विश्वास और आत्म सम्मान को विकसित कराना है। देश में आज के युवा ज्यादा तनाव में आकर आत्महत्या कर लेते हैं, ऐसी समस्या का समाधान करना एवं तनावपूर्ण जीवन को परित्याग कराने का उपाय शिविर में सिखलाया जाता है।
शिविर में सर्फ स्मार्ट, हैंडवास प्रोगाम, स्टोप द वायलेंस, कैम्प का प्रशिक्षण कराया गया। साथ ही महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर तैयारी में चित्रकला प्रतियोगिता की तैयारी चल रही है। शिविर में प्रशिक्षक के रूप में सहायक निदेशक कुमुद मेहरा विभिन्न राज्यों से आये प्रशिक्षक योगदान दे रहे हैं।
सं.सतीश
वार्ता
image