Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:32 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


तंबाकू सेवन करने वालों में तपेदिक रोग की संभावना अधिक

दरभंगा, 31 अगस्त (वार्ता) तपेदिक (टीबी) बीमारी के प्रति आमजनों को जागरूक करने के उद्देश्य से आज यहां एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।
स्थानीय टी.बी.डी.सी., दरभंगा के सभागार में आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए डॉ. अशोक कुमार सिंह, अपर उपाधीक्षक-सह-सहायक अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कि किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पाद का सेवन करने वाले करीब 40 प्रतिशत लोगों को तपेदिक रोग होने की संभावना रहती है। बीमारी से लड़ाई के लिए आम लोगों का जागरूक होना का काफी जरूरी है। उन्होंने कहा कि किसी भी संदेहास्पद मरीजों में से यदि किसी में भी तंबाकू सेवन करने का लक्षण दिखे तो उसे सर्वप्रथम नशा मुक्ति केन्द्र, (दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल) में काउन्सिलिंग के लिए भेजा जाय। इसी प्रकार नशा मुक्ति केन्द्र में आने वाले संदेहास्पद यक्ष्मा मरीजों को नजदीकी बलगम जाँच केन्द्र पर बलगम जाँच के लिए भेजा जाय।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए डॉ. गौरव ने यक्ष्मा मरीजों को तंबाकू नियंत्रण के प्रति कैसे जागरूक किया जाय, इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब यक्ष्मा और तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम का अभियान एक साथ दरभंगा जिले में चलेगा। अबसे यक्ष्मा-तंबाकू नियंत्रण का प्रतिमाह एक प्रतिवेदन प्रत्येक प्रखण्ड एवं नशा मुक्ति केन्द्र से क्रॉस रेफरल से संबंधित रिपोर्ट जिला स्तर पर संकलित एवं समेकित कर राज्य स्तर पर भेजा जायेगा।
सं.सतीश
वार्ता
image