Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:49 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कंगारू मदर केयर सिखाएगा शिशुओं को आरोग्य बनाने का हुनर

दरभंगा 09 सितंबर (वार्ता) शिशुओं को आरोग्य बनाने का हुनर सिखाने और शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए बिहार के पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) के बाद आज दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (डीएमसीएच) में कंगारू मदर केयर सेंटर शुरू किया गया है।
विधायक सह प्राक्कलन समिति के सभापति संजय सरावगी ने आज यहां डीएमसीएच के शिशु विभाग परिसर में आठ लाख रुपये की लागत से निर्मित कंगारू मदर केयर सेंटर का उद्घाटन किया और कहा कि बिहार में शिशु मृत्यु दर राष्ट्रीय शिशु मृत्यु दर से कम है। उन्होंने कहा कि कंगारू मदर केयर सेंटर के माध्यम से नवजात की मृत्यु दर में और कमी आएगी। उन्होंने कहा कि कंगारू मदर केयर एक तकनीक है, जो खासकर नवजात और अपरिपक्व शिशुओं के लिए वरदान साबित होगा।
श्री सरावगी ने कहा कि पीएमसीएच में पहला मदर केयर सेंटर कार्यरत है और दूसरा आज से दरभंगा में कार्य करने लगा है। उन्होंने कहा कि नवजात शिशु के जीवन और मातृत्व स्वास्थ्य के लिए केंद्र सरकार ने बिहार सरकार को तीन वित्त वर्ष के दौरान 3200 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं। इससे राज्य में नवजात शिशुओं की मृत्यु दर में कमी लाने एवं उनके जीवन और मातृत्व स्वास्थ्य लाभ के क्षेत्र में अच्छा कार्य हो रहा है।
सं सूरज
जारी (वार्ता)
image