Monday, Oct 14 2019 | Time 06:55 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में 12 तालिबानी मारे गये
राज्य » बिहार / झारखण्ड


प्लास्टिक को हतोत्साहित और परंपरागत साधनों के इस्तेमाल को करें प्रोत्साहित

रांची 12 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर सजगता दिखाते हुये झारखंड सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक के कम से कम इस्तेमाल को लेकर सभी संबंधित विभागों से अपने रोल के अनुसार कैलेंडर बनाने का निर्देश देते हुये आज कहा कि प्लास्टिक को हतोत्साहित और परंपरागत साधनों के उपयोग को प्रोत्साहित करने की जरूरत है।
मुख्य सचिव डॉ. डी. के. तिवारी ने आज यहां सिंगल यूज प्लास्टिक को हतोत्साहित करने के साथ प्लास्टिक कचरे के प्रभावी डिसपोजल और रिसाइक्लिंग को लेकर सभी संबंधित विभाग के प्रमुख के साथ हुई बैठक में सिंगल यूज प्लास्टिक को हतोत्साहित करने और परंपरागत साधनों को प्रोत्साहित करने पर बल देते हुए कैसे सिंगल यूज प्लास्टिक का कम से कम उपयोग हो, इसको लेकर सभी संबंधित विभागों से अपने रोल के अनुसार कैलेंडर बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि अपने कैलेंडर में यह भी स्पष्ट करें कि कैसे प्लास्टिक का कम से कम उपयोग हो। रिसाइकिल और डिसपोजल कैसे करेंगे, जुर्माना कैसे करेंगे और उसे कौन वसूलेगा आदि का भी उसमें स्पष्ट उल्लेख हो।
डॉ. तिवारी ने कहा कि स्कूल-कॉलेजों को प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र बनाने की पहल करें। 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा के उद्देश्य को हासिल करने के लिए लोगों में जागरुकता फैलाने को मुहल्लावासियों, हाउसिंग सोसायटी, वार्ड काउंसलरों एवं दुकानदार संघों को भी अभियान से जोड़ें।
सूरज
जारी (वार्ता)
More News
जलजमाव से आक्रोशित लोगों ने सुशील मोदी के आवास पर किया हंगामा

जलजमाव से आक्रोशित लोगों ने सुशील मोदी के आवास पर किया हंगामा

13 Oct 2019 | 8:39 PM

पटना 13 अक्टूबर (वार्ता) बिहार की राजधानी पटना में पिछले दिनों हुई भारी बारिश के बाद जलजमाव से राहत मिलते ही आक्रोशित लोगों ने आज उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के निजी आवास के बाहर जमकर हंगामा किया।

see more..
एक ट्रक और दो पिकअप वैन से 586 कार्टन विदेशी शराब बरामद, दो गिरफ्तार

एक ट्रक और दो पिकअप वैन से 586 कार्टन विदेशी शराब बरामद, दो गिरफ्तार

13 Oct 2019 | 8:30 PM

मुजफ्फरपुर 13 अक्टूबर (वार्ता) बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में कुढनी थाना क्षेत्र के छतिया और सुपना गांव के बीच पुलिस ने छापेमारी कर आज एक ट्रक और दो पिकअप वैन से 586 कार्टन विदेशी शराब बरामद कर दो तस्करों को गिरफ्तार कर लिया।

see more..
नीतीश ने पूर्व सांसद कमला मिश्र मधुकर की प्रतिमा का किया अनावरण

नीतीश ने पूर्व सांसद कमला मिश्र मधुकर की प्रतिमा का किया अनावरण

13 Oct 2019 | 8:07 PM

मोतिहारी 13 अक्टूबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व सांसद स्व. कमला मिश्र ‘मधुकर’ की प्रतिमा का आज अनावरण किया।

see more..
image