Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:55 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


प्लास्टिक को हतोत्साहित और परंपरागत साधनों के इस्तेमाल को करें प्रोत्साहित

रांची 12 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर सजगता दिखाते हुये झारखंड सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक के कम से कम इस्तेमाल को लेकर सभी संबंधित विभागों से अपने रोल के अनुसार कैलेंडर बनाने का निर्देश देते हुये आज कहा कि प्लास्टिक को हतोत्साहित और परंपरागत साधनों के उपयोग को प्रोत्साहित करने की जरूरत है।
मुख्य सचिव डॉ. डी. के. तिवारी ने आज यहां सिंगल यूज प्लास्टिक को हतोत्साहित करने के साथ प्लास्टिक कचरे के प्रभावी डिसपोजल और रिसाइक्लिंग को लेकर सभी संबंधित विभाग के प्रमुख के साथ हुई बैठक में सिंगल यूज प्लास्टिक को हतोत्साहित करने और परंपरागत साधनों को प्रोत्साहित करने पर बल देते हुए कैसे सिंगल यूज प्लास्टिक का कम से कम उपयोग हो, इसको लेकर सभी संबंधित विभागों से अपने रोल के अनुसार कैलेंडर बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि अपने कैलेंडर में यह भी स्पष्ट करें कि कैसे प्लास्टिक का कम से कम उपयोग हो। रिसाइकिल और डिसपोजल कैसे करेंगे, जुर्माना कैसे करेंगे और उसे कौन वसूलेगा आदि का भी उसमें स्पष्ट उल्लेख हो।
डॉ. तिवारी ने कहा कि स्कूल-कॉलेजों को प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र बनाने की पहल करें। 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा के उद्देश्य को हासिल करने के लिए लोगों में जागरुकता फैलाने को मुहल्लावासियों, हाउसिंग सोसायटी, वार्ड काउंसलरों एवं दुकानदार संघों को भी अभियान से जोड़ें।
सूरज
जारी (वार्ता)
image