Friday, Mar 29 2024 | Time 03:31 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जम्मू-कश्मीर के तीर्थ यात्रियों ने किया पिंडदान, कहा-अनु. 370 हटने से सही मायने में मिली मुक्ति

गया, 15 सितम्बर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर से 140 तीर्थयात्रियों के एक दल ने आज मोक्षनगरी के रूप में विश्वविख्यात गयाधाम पहुंच कर अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान किया।
पितृपक्ष मेला की शुरूआती दो-तीन दिनों के दौरान लाखों की संख्या में पिंडदानी गया पहुंच चुके हैं और अपने पितरों का पिंडदान कर रहे हैं। इसी क्रम में आज जम्मू-कश्मीर से 140 तीर्थयात्रियों का दल गया पहुंचा और सीताकुंड पिंडवेदी पर अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान किया।
वहीं, दल में शामिल जम्मू निवासी मदन लाल शर्मा ने कहा कि सभी 140 लोग एक साथ अपने पितरों को मोक्ष दिलाने के लिए गया में पिंडदान करने आये हैं। पितृपक्ष में जिला प्रशासन ने अच्छी व्यवस्था कर रखी है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने से सही मायने में वहां के लोगों को मुक्ति मिली है। उन्होंने कहा, “जिस तरह से गयाजी में पिंडदान करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। उसी तरह अनुच्छेद 370 के हटने से राज्य के लोगों को मुक्ति मिली है। ”
श्री शर्मा ने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत एक देश है। ऐसे में एक संविधान और एक कानून ही सभी जगहों पर लागू होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 लागू था तब वहां के अलगाववादी नेताओं के हाथों में ही सब कुछ था। सरकार की योजना तभी मिल पाती थी जब अलगाववादी नेताओं की इच्छा होती थी। लेकिन अब सरकार की योजना जम्मू-कश्मीर के पंचायत स्तर तक के लोगों को मिलेगी।
सं.सतीश
वार्ता
image