Friday, Mar 29 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गंडक का जलस्तर बढ़ने से सारण के कई गांव हुये पानी-पानी

छपरा 20 सितंबर (वार्ता) पड़ोसी देश नेपाल के बराज से पानी छोड़े जाने से गंगा-सरयू के साथ ही गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि होन से गोपालगंज और सिवान के साथ सारण जिले के कई तटीय इलाकों में पानी प्रवेश कर गया है।
सूत्रों ने आज यहां बताया कि गंडक नदी में उफान के कारण सारण जिले के मांझी, रिविलगंज, छपरा सदर, दिघवारा, सोनपुर, दरियापुर, परसा, मकेर, तरैया, पानापुर और मशरख प्रखंडों के तटीय इलाके में पानी घुस गया है। नदी के जलस्तर बढ़ने से सैकड़ों गांव पानी में डूब गए हैं। साथ ही हजारों एकड़ में लगे फसल बर्बाद हो गए।
जिले के मांझी प्रखंड अंतर्गत कई गांवों में सरयू नदी का पानी बढ़ने से तटीय इलाकों में कटाव शुरू हो गया है। साथ ही रिविलगंज प्रखंड के सिताब दियरा, प्रभुनाथ नगर, दिलीया रहीमपुर पंचायतों के कई गांवों में रहने वाले लोगों का जीना मुहाल हो गया है। पक्के मकानों में रहने वाले लोग तो छत पर शरण लिये हुए हैं वहीं झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को रहने के लिए ऊंचे स्थानों पर शरण लेना पड़ रहा है। बाढ़ के कारण बच्चों और मवेशियों को सबसे ज्यादा परेशनियों का सामना करना पड़ रहा है।
जिले के मांझी प्रखंड के कुछ भाग और रिविलगंज से लेकर सोनपुर तक बालू घाट गंगा नदी में विलीन हो गया है। रिविलगंज के इनई गांव से डोरीगंज में सरयू एवं गंगा नदी के तटीय इलाके वाली सड़कों पर पानी बहने लगा है।

गौरतलब है कि नेपाल में भारी वर्षा होने के बाद वाल्मीकि बराज से बिहार में पानी छोड़ दिया गया हैं, जिससे गंगा व सरयू नदी उफान पर है। वहीं, जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसा भयावह रूप हो गया है। उधर, इन्द्रपुरी बराज से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण सोन नदी भी उफान पर है।
सं सूरज
वार्ता
image