Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:59 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार पुलिस के अनुसंधान अधिकारियों को संवेदनशील बनाने की जरूरत : आयोग

पटना 20 सितंबर (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने बिहार पुलिस के अनुसंधान अधिकारियों (आईओ) को संवेदनशील बनाने की जरूरत पर बल दिया और कहा कि उन्हें नहीं पता होता है कि महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार किया जाना चाहिए।
आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने आज यहां राज्य के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडे से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पुलिस के आईओ स्तर के अधिकारियों को संवेदनशील बनाये जाने की जरूरत है। पुलिस के निचले स्तर के अधिकारियों को यह जानकारी ही नहीं है महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार किया जाना चाहिए। उन्होंने पुलिस की भूमिका पर सवाल भी खड़े किए।
सुश्री शर्मा ने मुजफ्फरपुर बालिका गृह से मुक्त कराई गई एक लड़की के साथ बेतिया में हुए दुष्कर्म मामले पर कहा कि पीड़िता बगैर किसी सुरक्षा के अकेले रह रही थी। बेतिया के पुलिस अधीक्षक ने इस संबंध में बताया कि दुष्कर्म के चार आरोपियों में से तीन को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि फरार एक आरोपी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।
आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि कई पुराने मामले को लेकर उन्होंने पुलिस महानिदेशक से बात की है। बिहार पुलिस आयोग के पत्रों का जवाब नहीं देती और इसे लेकर भी उन्होंने पुलिस महानिदेशक से बात की है। उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि महिलाएं 12 बजे रात में भी निर्भीक घूम सकें और अपने आप को सुरक्षित महसूस करें। उन्होंने कहा कि जब पुरुष आधी रात में घूम सकते हैं तो महिलाएं क्यों नहीं।
उपाध्याय सूरज
वार्ता
image