Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:07 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मुंगेर में गंगा के जलस्तर में वृद्धि , बाढ़ से 50 गांव प्रभावित

मुंगेर, 23 सितंबर (वार्ता) गंगा नदी के जलस्तर में हो रही वृद्धि के कारण बिहार में मुंगेर जिले के मुंगेर और जमालपुर प्रखंडों की आठ पंचायतों के करीब पचास गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है।
जिलाधिकारी राजेश मीणा ने आज यहां बताया कि जिला प्रशासन की ओर से बाढ़ से घिरे ग्रामीणों को बाढ़ राहत शिविरों तक पहुंचाने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि के कारण मुंगेर और जमालपुर प्रखंड के कुतलुपुर, जाफरनगर, टीकारामपुर, तारापुर दियारा, मिर्जापुर बरधे, बरियारपुर दक्षिणी एवं बरियारपुर उत्तरी पंचायतों के करीब 50 गांव बाढ़ की चपेट में आ गये है। उन्होंने बताा कि इन पंचायतों में बाढ़ से घिरे ग्रामीण ऊंचे और सुरक्षित स्थानों पर शरण ले रहे हैं।
श्री मीणा ने बताया कि गंगा किनारे के सभी सरकारी स्कूलों को बाढ़ राहत शिविरों में तब्दील कर दिया गया है जहां रोशनी, शौचालय और पीने के पानी की व्यवस्था कर दी गई है। मुंगेर में गंगा नदी का जलस्तर आज सुबह खतरे के निशान से 15 सेंटीमीटर ऊपर है।
इसबीच, जिले के फरदा गांव के छह पशुपालक कल गंगा की बाढ़ में उस समय डूबने से बाल-बाल बचे जब मुंगेर मुख्यालय के गंगा किनारे पर तैनात बाढ़ राहत दल के गोताखोरों ने उन्हें डूबते हुए देखा। सभी पशुपालक अपने साठ मवेशियों को बचाने की कोशिश में खुद डूबने लगे थे। इसी दौरान बाढ़ राहत दल के गोताखोर लाइफ-बोट से गंगा की तेज धारा में पहुंचकर फरदा दियारा के छह पशुपालकों को डूबने से बचा लिया । हालांकि , लगभग साठ भैंस गंगा की तेज धार में बह गए।
मुंगेर के जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार ने आज यहां बताया कि गंगा की तेज धारा में जो साठ भैंस बह गए थे, उन सभी को भी बचा लिया गया है।
सं.उमेश.सूरज
वार्ता
image