Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:29 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


एनटीपीसी के कहलगांव संयंत्र में कोयले की कमी

भागलपुर, 27 सितंबर (वार्ता) बिहार में भागलपुर जिले के कहलगांव स्थित देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड की 2340 मेगावाट वाली बिजली संयंत्र में कोयले की भारी कमी से विद्युत उत्पादन के प्रभावित होने की संभावना प्रबल हो गई है।
आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि जिले में लगातार बारिश से ईस्टर्न कोल फिल्ड (ईसीएस) की राजमहल परियोजना में उत्खनन कार्य के बाधित होने के कारण वहां से कहलगांव बिजली संयंत्र को पर्याप्त मात्रा में कोयले की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। नतीजतन, यहां के कोयले का स्टॉक घट कर सिर्फ करीब साठ हजार मीट्रिक टन रह गया है, जो एक- दो दिनों के लिए ही है।
सूत्रों ने बताया कि इस संयंत्र के सभी सातों इकाइयों के परिचालन के लिए प्रतिदिन करीब 45 हजार मीट्रिक टन कोयले की जरुरत होती है। लेकिन ईसीएल से अभी मुश्किल से करीब पंद्रह हजार मीट्रिक टन ही कोयला मिल पा रहा है। ऐसे में जरुरत के मुताबिक कोयला नहीं मिलने से संयंत्र के स्ट्रॉक मे रखे कोयले की खपत संयंत्र के परिचालन में किया जा रहा है।
सूत्रों ने बताया कि स्टॉक में कोयले की कमी और ईसीएल से प्रतिदिन आवश्यकतानुसार कोयला नहीं मिलने के कारण इस संयंत्र के सभी सातों इकाइयों को कम लोड पर चलाते हुए कुल 2340 मेगावाट के स्थान पर करीब 1450 मेगावाट विद्युत का उत्पादन किया जा रहा है। यदि शीघ्र संयंत्र के कोयले की कमी को दूर नहीं किया जायेगा तो कई इकाईयां बंद हो सकती है। विद्युत उत्पादन को जारी रखने के लिए पूर्व रेलवे के जरिए पश्चिम बंगाल के अंडाल के खदानों से किसी तरह प्रतिदिन दो रैक कोयले की आपूर्ति हो रही है।
सं.सतीश
वार्ता
image