Friday, Apr 26 2024 | Time 05:06 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भागलपुर में बाढ़ की स्थिति गंभीर, बारिश के मद्देनजर रेड अलर्ट

भागलपुर, 28 सितंबर (वार्ता) बिहार के भागलपुर जिले में लगातार हो रही बारिश से दस प्रखंडों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है।
जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने आज यहां बताया कि जिले के नवगछिया, गोपालपुर, रंगरा, सुल्तानगंज , बिहपुर, नारायणपुर, सबौर, नाथनगर पीरपैंती आदि प्रखंडों के करीब 248 गांव जलमग्न है और इसकी दो लाख से ज्यादा की आबादी प्रभावित हुई है। उन्होंने बताया कि जिले के इस्माईलपुर एवं गोपालपुर प्रखंड एवं अंचल कार्यालय, थाना सहित तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेज समेत अन्य संस्थानों में बाढ़ के पानी के प्रवेश करने से सभी कामकाज बंद करा दिये गए हैं।
श्री कुमार ने बताया कि सुल्तानगंज, नाथनगर, सबौर आदि जगहों पर बाढ़ का पानी राष्ट्रीय उच्च मार्ग -80 पर बहने और इससे भीषण कटाव होने के कारण सड़क आवागमन बंद कर दिया गया है। कई मार्गो पर आवागमन को भी रोक दिया गया है। अगले चौबीस घंटे तक भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिले के सभी प्रखंडों में अलर्ट जारी करते हुए अधिकारियों एवं कर्मियों को सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है।
बिहपुर प्रखंड के नरकटिया गांव के पास जमींदारी तटबंध में हो रहे भीषण कटाव को रोकने के लिए जल संसाधन विभाग के अभियंताओं की टीम के देखरेख में चौबीस घंटे युद्ध स्तर पर काम करवाये जा रहे हैं और इस के निगरानी के लिए होमगार्ड और चौकीदार की चौबीस घंटे ड्यूटी लगाई गई है। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य जारी है। वहां पर करीब एक दर्जन राहत कैंप चलाये जा रहे हैं।
सं.सतीश
वार्ता
image