Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:18 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


समस्तीपुर से अशोक राम और किशनगंज से सईदा बानो होंगी कांग्रेस की उम्मीदवार

पटना 29 सितंबर (वार्ता) राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नीत महागठबंधन के घटक दलों में बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिए सीटों की दावेदारी को लेकर जारी खींचतान के बीच आज कांग्रेस ने दो सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी।
बिहार विधान परिषद के सदस्य प्रेमचंद्र मिश्रा ने आज यहां बताया कि कांग्रेस ने समस्तीपुर (सुरक्षित) संसदीय क्षेत्र से डॉ. अशोक राम और किशनगंज विधानसभा क्षेत्र से सईदा बानो को अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन उम्मीदवारों के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है।
इस वर्ष संपन्न हुये लोकसभा चुनाव में समस्तीपुर संसदीय क्षेत्र से लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के रामचंद्र पासवान ने कांग्रेस के डॉ. राम को 6872 मतो के अंतर से पराजित कर दिया था। श्री पासवान के निधन से रिक्त हुई इस सीट पर होने वाले उप चुनाव में कांग्रेस ने फिर से डॉ. राम को अपना उम्मीदवार बनाया है।
वहीं, वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में किशनगंज के विधायक डॉ. जावेद आजाद जनता दल यूनाईटेड (जदयू) को मो. अशरफ को पराजित कर संसद पहुंचे। इससे रिक्त हुई इस विधानसभा सीट पर उप चुनाव में कांग्रेस ने डॉ. जावेद की मां श्रीमती बानो को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।
इससे पूर्व राजद ने बिहार में विधानसभा की पांच सीटों के उप चुनाव के लिए महागठबंधन के घटक हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) की दावेदारी को नकारते हुए चार सीट पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है। राजद ने नाथनगर से राबिया खातून, बेलहर से रामदेव यादव, सिमरी
बख्तियारपुर से जफर आलम और दरौंदा से उमेश सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है।
राजद के रवैये से नाराज हम के अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने नाथनगर विधानसभा सीट से अरुण कुमार राय को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया। वहीं, वीआईपी ने भी सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट पर दावा पेश करते हुये दिनेश निषाद को अपना उम्मीदवार बनाया।
सूरज शिवा
वार्ता
image