Friday, Apr 19 2024 | Time 08:32 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


अत्याधुनिक हथियारों के तस्करी मामले के अभियुक्त को वापस भेजा गया जेल

पटना 03 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की तीन दिनों की हिरासती पूछताछ के बाद अत्याधुनिक हथियारों के तस्करी मामले के एक अभियुक्त को आज बिहार में पटना की विशेष अदालत ने वापस न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।
एनआईए ने भोजपुर जिले में नवादा थाना क्षेत्र के हरि जी का हाथा मुहल्ला निवासी संतोष कुमार सिंह उर्फ संतोष कुमार को तीन दिनों के पुलिस रिमांड पर पूछताछ के बाद आज विशेष न्यायाधीश दीपक कुमार की अदालत में पेश किया था, जहां न्यायालय ने उसे 14 अक्टूबर 2019 तक के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेजने का आदेश दिया।
अदालत से जारी पेशी वारंट के आधार पर इस अभियुक्त को भोजपुर जिले की एक जेल से प्रस्तुत मामले में 30 सितंबर 2019 को पेश किया गया था और एनआईए के अनुरोध पर हिरासती पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड पर 03 अक्टूबर तक के लिए सौंपे जाने का आदेश दिया गया था। हिरासती पूछताछ के बाद एनआईए के अधिकारियों ने आज अभियुक्त को न्यायालय में वापस किया था।
मामला, पूर्णिया जिले के बायसी थाना क्षेत्र का है। 07 फरवरी 2019 को पूर्णिया पुलिस ने तस्करी किये जा रहे अत्याधुनिक हथियारों के बैरल, ग्रेनेड लॉन्चर और भारी संख्या में कारतूस को जब्त किया था और कई लोगों को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में पता चला था कि जब्त हथियार एवं कारतूस म्यांमार सीमा से तस्करी कर भारत लाया गया था, जिसे माओवादी एवं अन्य उग्रवादी संगठनों को सप्लाई किया जाना था।
बाद में मामले की जांच एनआईए ने अपने हाथ में ली थी और 28 फरवरी 2019 को एनआईए की प्राथमिकी दर्ज की गई थी। जांच के बाद एनआईए ने इस मामले में कई लोगों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किये थे, जिसमें अभियुक्त संतोष कुमार को फरार दिखाया गया था।
सं सूरज
वार्ता
image