Friday, Apr 19 2024 | Time 11:37 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बाढ़ राहत कार्य में कोताही बरतने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

भागलपुर 09 अक्टूबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव एवं भागलपुर जिले के प्रभारी सचिव चंचल कुमार ने आज यहां चेतावनी देते हुये कहा कि राज्य सरकार के निर्देश पर बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में चलाये जा रहे राहत कार्यो में कोतही बरतने वाले अधिकरी और कर्मचारी बक्शे नहीं जायेंगे।
श्री कुमार ने आज भागलपुर जिले के बाढ़ग्रस्त सबौर, खरीक और नाथनगर प्रखंडों के राहत शिविरों का निरीक्षण करने के बाद जिले के अधिकारियों की बैठक में कहा कि जिले के बाढ़ग्रस्त पंद्रह प्रखंडों के सभी बाढ़पीड़ितों को अधिक से अधिक राहत पहुंचाने के लिए राज्य सरकार वचनबद्ध है। इसके लिए पर्याप्त राशि भी उपलब्ध करा दी गई है। संबंधित विभागों के अधिकारियों की जिम्मेवारी बनती है कि वे अपनी निगरानी में राहत कार्य चलवायें।
प्रधान सचिव ने कहा कि यदि इस काम में कोई भी अधिकारी एवं कर्मचारी द्वारा उदासीनता बरती गई तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि बाढ़ पीड़ितों की हकमारी किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में पशुओं के लिए चारे की कमी नहीं होनी चाहिए। राहत सामग्रियों के साथ-साथ चारे का भी वितरण करवाना जरूरी है और इसके लिए पशुपालन विभाग के अधिकारी अपनी देखरेख में चारा वितरण का काम करायें।
श्री कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों और राहत शिविरों में चिकित्सा दलों की तैनाती करते हुए आवश्यक दवाओं का वितरण सुनिश्चित करवायें। इससे इन क्षेत्रों में महामारी फैलने की संभावना पर विराम लग सकें। उन्होेंने कहा कि गंगा के भीषण कटाव और बाढ़ के पानी से हुए मकानों तथा फसलों की क्षति की भी भरपाई की जायेगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं। बैठक में जिलाधिकारी प्रणव कुमार, अपर समाहर्ता राजेश झा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
सं सूरज
वार्ता
image