Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:26 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दुमका के 28 हजार किसानों को कल मिल जाएगा कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ

दुमका 10 अक्टूबर (वार्ता) झारखंड में दुमका जिले के 28 हजार से अधिक किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से राशि का ऑनलाइन हस्तांतरण कल कर दिया जायेगा।
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस बार आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत जिले में चयनित 28457 किसानों के खाते में पहली किस्त की राशि कल हस्तांतरित कर दी जायेगी। राज्य की समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. लुईस मरांडी इससे संबंधित आयाेजित कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को उन्नत खेती में सहयोग के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत जिले के चयनित 61929 किसानों के खाते में लगभग 21.81 करोड़ रुपये प्रथम किस्त की राशि पूर्व में ही हस्तांतरित की जा चुकी है।
श्रीमती राजेश्वरी ने बताया कि किसानों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले के 31668 किसानों के बीच प्रथम किस्त की राशि के रूप में 6.45 कराेड़ रुपये हस्तांतरित कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि जिले के किसानों को केन्द्र और राज्य सरकार की लागू योजनाओं की जानकारी और उसके हाेने वाले लाभ के लिए जिले में किसान सारथी रथ का परिभ्रमण कराया गया है। इस रथ के माध्यम से विभागीय पदाधिकारी, कर्मी एवं संबंधित पंचायत के किसान मित्राें द्वारा किसानों को कृषि विकास से संबंधित योजनाओं से लाभान्वित हाेने के साथ उन्हें तकनीकी जानकारी भी दी गई।
सं सूरज
जारी (वार्ता)
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image