Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:36 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में फैले डायरिया के मद्देनजर चलेगा विशेष अभियान

भागलपुर,15 अक्टूबर (वार्ता) बिहार में भागलपुर जिले के बाढ़ग्रस्त सोलह प्रखंडों मे डायरिया के भीषण प्रकोप को देखते हुए पूरे इलाके में बड़े पैमाने पर ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव का अभियान कल से चलाया जाएगा।
भागलपुर के सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार सिंह ने आज यहां बताया कि जिले के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों से पानी के हटने के बाद डायरिया का फैलाव तेजी से होने एवं इससे हो रही मौत की घटना को देखते हुए जिले के सभी बाढ़ग्रस्त प्रखंडों के सभी पंचायतों के गांवों के एक-एक वार्डो में बड़े पैमाने पर ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव का विशेष अभियान कल से शुरू होगा। दो दिनों तक चलने वाले इस अभियान के तहत सभी प्रखंड मुख्यालयों में अवस्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और इससे जुडे़ स्वास्थ्य उप केन्द्रों में प्रतिनियुक्त चिकित्सक के देखरेख मे स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जायेगा।
डॉ. सिंह ने बताया कि इसके लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और उप केन्द्रों को पर्याप्त मात्रा में ब्लीचिंग पाउडर मुहैया कराया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के केवल पीरपैंती और सन्हौला प्रखंडों में भीषण रूप से फैले डायरिया से अब तक करीब छह लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 20 लोग पीड़ित हैं। पूरे जिले में डायरिया से पीड़ित लोगों की कुल संख्या 987 है। उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सकों की अलग अलग टीमें कार्यरत हैं और सभी स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट किया गया है।
सं. सतीश सूरज
वार्ता
image