Friday, Mar 29 2024 | Time 11:18 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मॉब लिचिंग: जांच के लिए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के निदेशक आयेंगे पलामू

पलामू, 17 अक्टूबर (वार्ता) झारखंड में पलामू जिले के पांडू थाना क्षेत्र के तीसीबार गांव में हुई मॉब लिचिंग मामले की पुन: जांच होगी जिसके लिए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के निदेशक एस.के दुबे 18 एवं 19 अक्टूबर को पलामू दौरे पर रहेंगे।
जिले के तीसीबार में मॉब लिचिंग से एक दिन पूर्व 04 सिम्बर 2018 को पांडू और उंटारी रोड थाना क्षेत्र में डकैती की दो बड़ी घटनाएं हुई थीं। हथियार के बल पर जहां डकैतों ने लाखों की संपति लूट ली थी, वहीं कई लोगों को जख्मी कर दिया था। घटना से लोगों में आक्रोश था। अगले दिन 05 सितम्बर की शाम सुनीता मुसहर की छोटी बहन को देखने का कार्यक्रम चल रहा था। लड़की को देखने के लिए कुछ लोग आए थे। लड़की देखने आए लोगों को देखकर सुनीता द्वारा ही अफवाह फैलायी गयी कि वे चोर हैं। इसके बाद पहले से डकैती और हमले की घटना से आक्रोशित भीड़ ने तीन युवकों को घेर लिया और उन्हें कथित चोर बताकर जमकर पिटायी शुरू कर दी।
घटना की सूचना पर पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची और स्थिति को संभालने की कोशिश की थी, लेकिन ग्रामीणों की भीड़ नियंत्रित नहीं हुई। बाद में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने तीन से चार राउंड हवाई फायरिंग की थी। भीड़ के हटते ही युवकों को वहां से निकाला गया और इलाज के लिए सदर अस्पताल में भेजा गया। यहां इलाज के दौरान बबलू नामक युवक की मौत हो गयी थी।

मामले में शामिल 23 लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की गयी थी। जिले के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा के निर्देश पर मामले में दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गई। एक पीड़िता की ओर से प्राथमिकी दर्ज की गयी थी, जबकि दूसरी प्राथमिकी पुलिस ने दर्ज करायी थी।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष मॉब लिचिंग की जांच के साथ-साथ अधिकारियों से योजनाओं के क्रियान्वयन संबंधित जानकारी लेंगे। निदेशक के आगमन को लेकर पलामू उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने जिला कल्याण पदाधिकारी को निदेशक के साथ नोडल पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया है। वहीं, मेदनीनगर अनुमंडल पदाधिकारी को विधि व्यवस्था का दायित्व सौंपा गया है।
सं.सतीश
वार्ता
image