Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दुनिया को रोशन करने की क्षमता वाला झारखंड अंधेरे में रह गया : रघुवर

बोकारो 21 अक्टूबर (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पूर्ववर्ती सरकारों पर राज्य की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि जिस झारखंड के पास पूरी दुनिया को रोशन करने की क्षमता है, वहां के 30 लाख लोग 67 साल तक अंधेरे में रहे।
श्री दास ने यहां बेरमो में आयोजित विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि यह दुर्भाग्य है कि जिस झारखंड के पास पूरी दुनिया को रोशन करने की क्षमता है। वहां के 30 लाख लोग 67 साल तक अंधेरे में रहे और यहां गरीबी ने अपना शिकंजा कस लिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकारें लोगों को बिजली उपलब्ध नहीं करा सकी। राज्य के 30 लाख घर अंधेरे में थे। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने वर्ष 2014 के बाद मात्र पांच वर्ष के अंदर 30 लाख घरों में बिजली पहुंचा दी और बंद खदानों को फिर से शुरू किया। यह स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि 18 अक्टूबर को केंद्रीय कोयला मंत्री से हुई बात के बाद मुझे भरोसा हुआ कि अब विस्थापितों के साथ न्याय होगा।
श्री दास ने कहा कि विस्थापन वर्ष 2014 के पहले की देन है। पहले किसी ने गरीबों पर ध्यान नहीं दिया। वर्तमान सरकार ने केंद्रीय कोयला मंत्री से स्पष्ट कहा है कि विस्थापन से पहले पुनर्वास को प्राथमिकता दी जाए। उन्हें उनकी जमीन का पट्टा दें ताकि योजनाओं का लाभ उन तक पहुंच सके। वर्तमान सरकार के प्रयासों का ही प्रतिफल है कि विस्थापित परिवार को अब पट्टा मिलना शुरू हो गया।
सूरज
जारी (वार्ता)
image