Friday, Mar 29 2024 | Time 18:25 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में बीएलओ के मानदेय में एक हजार की बढ़ोतरी

पटना 24 अक्टूबर (वार्ता) बिहार सरकार ने मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारी (बीएलओ) के मानदेय में सालाना एक हजार रुपये की बढ़ोतरी आज कर दी।
मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव डॉ. दीपक प्रसाद ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में बीएलओ के पारिश्रमिक या मानदेय की राशि प्रति बीएलओ 5000 रुपये से बढ़ाकर 6000 रुपये प्रतिवर्ष किये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। यह निर्णय 01 सितंबर 2019 से प्रभावी हो गया है।
डॉ. प्रसाद ने बताया कि राज्य के माध्यमिक शिक्षा अन्तर्गत जिला परिषद एवं विभिन्न नगर निकायों में राजकीय या राजकीयकृत या राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक नियोजन होने तक स्वीकृत एवं रिक्त पदों के विरूद्ध सेवा दे रहे 4066 अतिथि शिक्षकों के वित्त वर्ष 2019-20 के लिए निर्धारित पारिश्रमिक भुगतान के लिए बिहार आकस्मिकता निधि से पचास करोड़ रुपये अग्रिम की स्वीकृति दी गई है।
वहीं, आपदा प्रबंधन विभाग के तहत राज्य में इस वर्ष 27 सितंबर से 02 अक्टूबर तक हुई भारी बारिश से उत्पन्न बाढ़ की स्थिति के फलस्वरूप पूर्व के ‘तत्काल सहायता’ के पात्र पंचायतों में अनुग्रहिक राहत की राशि के वितरण की मंजूरी दी गई। साथ ही वर्ष 2019 के जुलाई एवं सितम्बर में अतिवृष्टि एवं बाढ़ तथा अगस्त-सितम्बर में अल्पवृष्टि के कारण हुई फसल क्षति के कारण कृषकों को कृषि इनपुट अनुदान के वितरण की स्वीकृति दी गई है।
सूरज
जारी (वार्ता)
image