Friday, Apr 26 2024 | Time 05:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भावी पीढ़ी के जीवन रक्षा के लिए हरित आवरण बढ़ाना ही होगा : मंत्री

दरभंगा 26 अक्टूबर (वार्ता) बिहार के योजना एवं विकास सह जिले के प्रभारी मंत्री महेश्वर हजारी ने आज कहा कि भावी पीढ़ी के जीवन की रक्षा के लिए हरित आवरण हर हाल में बढ़ाना ही होगा।
श्री हजारी ने यहां बिहार सरकार के महत्वाकांक्षी ‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान का जिला स्तर पर उद्घाटन करने के बाद कहा कि जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से आज मानव जीवन के अस्त्तित्व पर संकट आ गया हैं। विकास के दौड़ में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई होते रहने से हरित आवरण क्षेत्र निरंतर कम होता जा रहा हैं। यदि पर्यावरण संतुलन के लिये अभी कुछ नहीं किया गया तो भावी पीढ़ी माफ नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी के जीवन की रक्षा के लिए हर हाल में हरित आवरण बढ़ाना ही होगा।
मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार द्वारा क्रियान्वित जल-जीवन-हरियाली योजना देश ही नहीं पूरे विश्व के लिये नजीर बनेगी। इस योजना की सफलता जन सहयोग से ही संभव होगा। इस योजना के फलीभूत होने पर आने वाली संतति का जीवन सुरक्षित होगा। यदि अभी सचेत नहीं हुए तो मानव जीवन धीरे-धीरे समाप्त हो जायेगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के लिये बिहार का जल-जीवन-हरियाली अभियान सर्वोत्तम योजना हैं।
श्री हजारी ने कहा कि यह योजना जन सहयोग से ही पूरी होगी। इसमें सरकार के साथ-साथ आम लोंगो का सहयोग जरूरी हैं। उन्होंने आम लोगों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि इस अभियान के माध्यम से बिहार विश्व को संदेश देगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आगे चलकर केंद्र सरकार भी इस योजना का अनुसरण करेगी।
सं सूरज
जारी (वार्ता)
image