Friday, Mar 29 2024 | Time 17:53 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


छठी मइया के गीतों से गुंजायमान हुआ बिहार

पटना 31 अक्टूबर (वार्ता) लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर राजधानी पटना समेत पूरे बिहार के हर घर में छठ के गीत गूंजने लगे हैं।
छठ पूजा के गीत घर से लेकर बाजार तक में गूंज रहे हैं। प्रसिद्ध गायक-गायिकाओं की सीडी एवं डीवीडी दुकानों में जोर शोर से बिक रही है। प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी अनेक भोजपुरी गायकों के नए-नए छठ गीत की सीडी बाजार में बिक रही है। छठ व्रत से जुड़े पुराने गीतों सहित नए गीतों को पसंद किया जा रहा है।
छठ पूजा की तैयारियां लोगों ने पूरे उत्साह और श्रद्धा से शुरू कर दी है। चारों ओर छठ पूजा के गूंज रहें सुमधुर गीतों से छठ पूजा का उत्साह छलक रहा है। राजधानी छठी माई के गीतों से सुवासित और गुलजार हो उठा है। शहर में चारों तरफ छठी माई के गीतों की सीडी काफी श्रद्धा से बजाई जा रही है। शहर के मठ-मंदिरों में भी छठी माई के गीतों की सीडी से सुबह की शुरुआत हो गयी है। शहर के साथ ही पूरा सूबा छठ मइया के गीतों में डूब गया है। कहीं शारदा सिन्हा की आवाज रस बरसा रही है कि 'मोर जिया जाएला महंगा मुंगेर' तो कहीं देवी के सुर कानों में पर्व की महिमा बखान कर रही है कि ' कांच ही बांस की बहंगिया, बहंगी लचकत जाए'..।
केलवा जे फरेला घवद से, ओह पर सुगा मेडराय, आदित लिहो मोर अरगिया., दरस देखाव ए दीनानाथ., उगी है सुरुजदेव., हे छठी मइया तोहर महिमा अपार.,काच ही बास के बहंगिया बहंगी लचकत जाय., आदि छठ गीतों का धमाल है। भक्ति गीतों से लोग भक्ति रस की गंगा में डुबकी लगाने लगे हैं। गीतों में आधुनिकता अवश्य आ गई है, लेकिन इन गीतों की लोकप्रियता में तनिक भी कमी नहीं आई है।
प्रेम सूरज
जारी वार्ता
image