Friday, Apr 19 2024 | Time 11:50 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार से 1.82 करोड़ के पाकिस्तानी छुहाड़े जब्त, चार गिरफ्तार

पटना 07 नवंबर (वार्ता) बिहार में पटना जिले के अथमलगोला, पूर्णिया और मुजफ्फरपुर में राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) की टीम ने एक साथ छापेमारी कर चार ट्रकों पर लदे एक करोड़ 82 लाख रुपये के पाकिस्तानी छुहाड़े जब्त किए तथा चार तस्करों को गिरफ्तार कर लिया।
डीआरआई सूत्रों ने आज यहां बताया कि टीम ने बुधवार को तीनों स्थानों पर एक साथ छापेमारी कर अथमलगोला से एक ट्रक, पूर्णिया से दो और मुजफ्फरपुर से एक ट्रक पर को जब्त किया है। इन चारों ट्रक पर 68 टन छुहाड़ा लदा है, जिसका बाजार मूल्य एक करोड़ 82 लाख रुपये बताई जाती है। इन छुहाड़ों को नेपाल से पानी टंकी (सिलीगुड़ी सीमा के पास) के रास्ते तस्करी करके लाया जा रहा था।
सूत्रों ने बताया कि अथमलगोला के पास जब्त ट्रक पर 18 टन छुहाड़ा लदा था, जिसका बाजार मूल्य करीब 30 लाख रुपये है। इसके साथ ही चालक मलका कुमार को भी गिरफ्तार किया गया है। राजस्थान के बीकानेर का रहने वाला है। इस तरह कुल चार तस्करों को गिरफ्तार किया गया है।
मुजफ्फरपुर से जब्त ट्रक पर 17 टन और पूर्णिया के दोनों ट्रकों पर कुल 34 टन छुहाड़ा लदा हुआ है। सभी वाहनों को सामान समेत जब्त कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी गयी है। इनमें से दो ट्रक पर लदे छुहाड़े को नयी दिल्ली और दो को पटना सिटी में कुछ व्यापारियों के यहां पहुंचाना था। तस्करी के इस सामान में सीमा शुल्कऔर आयात शुल्क की चोरी की गयी है। वर्तमान में पाकिस्तान से आयात होने वाले सामानों पर आयात शुल्क 200 प्रतिशत है।
गौरतलब है कि बालाकोट हमले के बाद केंद्र सरकार ने पाकिस्तान से आयात होने वाले तकरीबन सभी सामानों पर आयात शुल्क बढ़ाकर 200 प्रतिशत कर दिया है।
सूरज सतीश
वार्ता
image