Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:12 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कानून व्यवस्था बनाये रखने में अश्वारोही सैन्य पुलिस की भूमिका महत्वपूर्ण : नीतीश

पटना, 21 नवम्बर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कानून व्यवस्था को बनाये रखने में अश्वारोही सैन्य पुलिस की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि बदलते परिवेश में नई तकनीक और नए-नए यंत्रों की अलग-अलग भूमिका है लेकिन कानून व्यवस्था को बनाये रखने में इनकी भूमिका सदैव अहम रहेगी।
श्री कुमार ने आज एम0एम0पी0 (माउंटेड मिलिट्री पुलिस) मैदान में अश्वारोही सैन्य पुलिस, आरा के शताब्दी समारोह का गुब्बारा उड़ाकर शुभारम्भ करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि साल 1919 के अक्टूबर माह में अश्वारोही सैन्य पुलिस का गठन हुआ था। कानून व्यवस्था को बनाये रखने में इसकी बहुत बड़ी भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में जब प्रथम गणतंत्र दिवस समारोह हुआ तो इसी बल ने परेड में हिस्सा लिया और साल 1950 में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने अपने बिहार आगमन पर इसे पुरस्कृत भी किया था।
मुख्यमंत्री ने कहा कि साल 1951 में नेपाल के जयनगर में हुए उपद्रव को शांत कराने के लिए भी इस अश्वारोही सैन्य पुलिस को सम्मानित किया गया था। वर्ष 2017 में पटना में जब 36वीं अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ तो आरा के अश्वारोही सैन्य पुलिस ने चौथा स्थान हासिल किया था। बदलते परिवेश में नई तकनीक और नए-नए यंत्रों की अलग-अलग भूमिका है लेकिन मेरी समझ है कि कानून व्यवस्था को बनाये रखने में अश्वारोही सैन्य पुलिस की भूमिका सदैव अहम रहेगी। अश्वारोही सैन्य पुलिस को निरंतर कायम रखते हुए आवश्यकतानुसार इनकी संख्या में वृद्धि करने की जरूरत है।
सतीश
जारी वार्ता
image