Friday, Apr 19 2024 | Time 06:13 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गिरिडीह में चतुष्कोणीय मुकाबले के आसार

गिरिडीह 05 दिसंबर (वार्ता) झारखंड के गिरिडीह विधानसभा क्षेत्र में भरतीय जनता पार्टी (भाजपा), झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) उम्मीदवारों के बीच चतुष्कोणीय मुकाबले के आसार दिखाई दे रहे हैं।
गिरिडीह विधानसभा क्षेत्र से 12 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे है जिनके भाग्य का फैसला 16 दिसम्बर को मतदाता करेंगे। लेकिन, इस विधानसभा सीट से भाजपा के निर्भय कुमार शाहाबादी, झामुमो के सुदिब्य कुमार, लोजपा के उपेंद्र कुमार शर्मा और झाविमो के चुन्नूकांत के बीच मुकाबला माना जा रहा है।
इस सीट से वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में राज्य के पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने भी भाग्य आजमाया था लेकिन उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था। वर्ष 2019 के चुनाव में तीन निर्दलीय प्रत्याशी भी हैं, जो मुकाबले में तो नहीं लेकिन चुनाव समीकरण को प्रभावित अवश्य करेंगे। इनमें मोहम्मद लल्लू का नाम सबसे आगे है।
अविभाजित बिहार के गिरिडीह विधानसभा सभा सीट से चतुरानन मिश्र भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी (भाकपा) के टिकट से तीन बार विधानसभा पहुंचे, और वर्ष 2019 में भाजपा के निर्भय कुमार शाहाबादी तीसरी बार विधानसभा जाने की तैयारी में लगे हैं। वर्ष 1995 में यह सीट भाजपा के कब्जे में चली गई थी। झारखंड बनने के बाद वर्ष 2000 में भी यह सीट भाजपा के कब्जे में ही रही थी, तब चंद्रमोहन प्रसाद चुनाव जीते थे।
सं सूरज
जारी (वार्ता)
image