Friday, Mar 29 2024 | Time 01:44 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


अंतिम चरण की 16 सीटों के लिए जारी मतदान में पड़े 49.01 प्रतिशत पड़े वोट

रांची 20 दिसंबर (वार्ता) झारखंड में पांचवें और अंतिम चरण में संथालपरगना की 16 विधानसभा सीट राजमहल, बोरियो (सुरक्षित), बरहेट (सु), लिट्टीपाड़ा (सु), पाकुड़, महेशपुर (सु), शिकारीपाड़ा (सु), नाला, जामताड़ा, दुमका (सु), जामा (सु), जरमुंडी (सु), सारथ, पोड़ैयाहाट, गोड्डा और महगामा में आज कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से जारी मतदान के दौरान दोपहर एक बजे तक 49.01 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
राज्य निर्वाचन कार्यालय सूत्रों ने यहां बताया कि इन 16 सीट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। दोपहर एक बजे तक इन विधानसभा क्षेत्रों में 49.01 प्रतिशत वोट पड़े हैं। इस दौरान राजमहल में 47.68 प्रतिशत, बोरियो (सु) में 48.23 प्रतिशत, बरहेट (सु) में 49.72 प्रतिशत, लिट्टीपाड़ा (सु) में 52.97 प्रतिशत, पाकुड़ में 58.38 प्रतिशत, महेशपुर में 59.38 प्रतिशत, शिकारीपाड़ा (सु) में 53.18 प्रतिशत, नाला में 53.54 प्रतिशत, जामताड़ा में 51.86 प्रतिशत, दुमका (सु) 42.09 प्रतिशत, जामा में 46.98 प्रतिशत, जरमुंडी में 45.47 प्रतिशत, सारथ में 51.36 प्रतिशत, पोड़ैयाहाट में 36.01 प्रतिशत, गोड्डा में 42.06 प्रतिशत और महगामा में 44.06 प्रतिशत मतदान हुआ है।
मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं कतार देखी जा रही है। लोग सुबह ही मतदान करने को निकल चुके हैं। मतदाताओं में महिलाओं की संख्या भी अच्छी खासी देखी जा रही है। हालांकि साहेबगंज में तालझारी प्रखंड के मनोहरपुर गांव के मतदाताओं ने वोट बहिष्कार किया है। अभी तक एक भी मतदाता ने मतदान नहीं किया है। प्रशासन की ओर से मतदाताओं को समझाने का प्रयास प्रशासन चल रहा है। बोरियो विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 146 पर मतदान कर लौट रहे एक बुजुर्ग की मौत हो गयी। मृतक की पहचान सरजू साह (65) के रूप में की गई है। इसके अलावा इन क्षेत्रों में कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
इस बीच शिकारीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में काठीकुंड के सरुआपानी में कुख्यात नक्सली कमांडर ताला दा उर्फ शहदेव राय के पिता बदरी राय ने मतदान किया। दुमका से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार एवं समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने वोट किया। राजमहल से भाजपा प्रत्याशी अनंत कुमार ओझा ने मतदान किया। मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि कहा भाजपा 65 से अधिक सीटें जीतेगी और झारखंड में पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि राजमहल विधानसभा क्षेत्र समेत जिले की जनता भाजपा के साथ है। वहीं, राजमहल से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) प्रत्याशी कुतबुद्दीन शेख ने परिवार के साथ, विधायक साइमन मरांडी तथा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष शशांक शेखर भोक्ता ने भी मतदान किया।
उल्लेखनीय है कि इन सोलह सीटों में से बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर और शिकारीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। वहीं, राजमहल, पाकुड़, नाला, जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, सारठ, पोड़ैयाहाट, गोड्डा और महगामा में सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।
सूरज
वार्ता
image