Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:05 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


रुझान में हेमंत के नेतृत्व वाले महागठबंधन ने सरकार बनाने का जादुई आंकड़ा पार किया

रांची 23 दिसंबर (वार्ता) झारखंड में आज हो रही मतगणना के रुझान में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) का महागठबंधन 44 सीटों पर बढ़त बनाकर सरकार बनाने की स्थिति में नजर आ रही है वहीं मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ विधानसभा और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष चुनाव हारते दिख रहे हैं।
राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए हो रही मतगणना में अपराह्न तीन बजे तक झामुमो 26 और उसकी सहयोगी कांग्रेस 14 तथा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 04 सीटों पर आगे है। वहीं, भाजपा 26, झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) 03, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) 04 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 01, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) एक और निर्दलीय ने दो सीट पर बढ़त बनायी है।
मुख्यमंत्री रघुवर दास खुद जमशेदपुर पूर्वी सीट पर पीछे चल रहे हैं। मतगणना में शुरुआती दौर में पीछे चल रहे भाजपा के बागी निर्दलीय उम्मीदवार सरयू राय अब श्री रघुवर दास से 5894 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं। अभी तक की मतगणना में श्री राय को जहां 27790 मत मिले वहीं श्री दास ने 21896 वोट प्राप्त किए हैं। इसी तरह उनके मंत्रिमंडल सहयोगी और मधुपुर से भाजपा प्रत्याशी राज पालिवार झामुमो के हाजी हुसैन अंसारी से 10127 वोट से से पीछे हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ चक्रधरपुर में झामुमो के सुखराम उरांव से 13529 मतों से और विधानसभा के अध्यक्ष दिनेश उरांव सिसई विधानसभा क्षेत्र में झामुमो के जीगा सुशरण होरो से 27774 वोट से पीछे चल रहे हैं।
कांटे के मुकाबले में फंसी समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी दुमका में एक बार फिर झामुमो के हेमंत सोरेन से पीछे हो गयी हैं। श्री सोरेन डॉ. मरांडी से 890 मतों से आगे हो गये हैं। श्री सोरेन बरहैट सीट में भी लगातार बढ़त बनाए हुए। वहां वह भाजपा उम्मीदवार सिमॉन मालटो से 12374 मतों के अंतर से आगे हैं।
शिवा सूरज
जारी (वार्ता)
image