Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:32 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कड़े मुकाबले में उलझी झारखंड की दो महिला मंत्री

रांची 23 दिसंबर (वार्ता) झारखंड के 81 विधानसभा क्षेत्र में दो सीट दुमका और कोडरमा में जनता पार्टी (भाजपा) और महागठबंधन के उम्मीदवारों के बीच जारी कांटे की टक्कर ने राज्य की दो महिला मंत्री डॉ. लुईस मरांडी और डॉ. नीरा यादव की धड़कनें बढ़ा दी है ।
राज्य की 81 सीटों के लिए जारी मतगणना के शुरुआती चरण में दुमका सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के हेमंत सोरेन से 6329 मतों आगे चल रहीं भाजपा प्रत्याशी एवं प्रदेश की समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी की सातवें दौर की मतगणना में बढ़त घटकर महज 10 रह गई और नौवें दौर में श्री सोरेन से वह 3188 मतों से पिछड़ गई। डॉ. मरांडी अभी भी श्री सोरने से 890 मतों से पीछे चल रही हैं।
इसी तरह कोडरमा विधानसभा क्षेत्र में वर्ष 2014 में भाजपा का परचम लहराने वाली उम्मीदवार एवं राज्य की मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. नीरा यादव मतगणना के शुरुआती चरण में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अमिताभ कुमार से पीछे थीं । हालांकि सातवें दौर की मतगणना में उन्होंने श्री कुमार पर 300 मतों की बढ़त बनाई लेकिन बाद में वह पिछड़ गईं। अभी भी वह श्री कुमार से 2352 मतों के अंतर से पीछे चल रही हैं।
उल्लेखनीय है कि राजद का गढ़ मानी जाने वाली कोडरमा सीट से राजद में रहते हुए अन्नपूर्णा देवी विधायक रहीं थीं और पहली बार कोडरमा से भाजपा की डॉ. नीरा यादव को जीत मिली थी। वहीं, डॉ. लुईस मरांडी ने वर्ष 2014 के चुनाव में झामुमो की परंपरागत सीट दुमका से हेमंत सोरेन को शिकस्त देकर पार्टी में अपना कद काफी ऊंचा कर लिया था, लेकिन इस बार वह यहां पिछड़ती नजर आ रही हैं।
सूरज शिवा
वार्ता
image