Friday, Apr 19 2024 | Time 14:58 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सात माह में ही अर्श से फर्श पर भाजपा, हेमंत के सिर ताज

रांची 23 दिसम्बर (वार्ता) झारखंड में सात माह पहले लोकसभा चुनाव में 14 में से 11 सीटें जीतने के बाद राम मंदिर निर्माण, अनुच्छेद 370, नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) जैसे बड़े मुद्दों के बूते वोट जुटाने की कोशिश में रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधानसभा चुनाव में अर्श से फर्श पर आ गयी, वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के महागठबंधन का स्पष्ट जनादेश (47 सीट) के साथ सरकार बनना तय हो गया है।
विधानसभा की 81 सीटों के अब तक घोषित परिणाम और रूझान में झामुमो 30 और उसकी सहयोगी कांग्रेस 16 तथा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 01 सीट के साथ सरकार बनाने के लिए जरूरी जादुई आंकड़े 41 को पार कर गया है। वहीं, भाजपा को मात्र 25 सीटें ही मिलती दिख रही है । झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) 03, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) 02 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 01, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) एक और निर्दलीय दो सीट पर आगे है।
मुख्यमंत्री रघुवर दास और उनके मंत्रिमंडल के दो सहयोगी के साथ ही भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ चक्रधरपुर और विधानसभा के अध्यक्ष दिनेश उरांव सिसई विधानसभा क्षेत्र से चुनाव हार गये हैं । मुख्यमंत्री रघुवर दास को उनके ही मंत्रिमंडल में सहयोगी रहे भाजपा के बागी उम्मीदवार सरयू राय ने करीब 15 हजार के मतों के अंतर से पराजित किया है । दुमका से समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी और मधुपुर से श्रम मंत्री राज पालिवार चुनाव हार गये हैं । वहीं, रांची से शहरी विकास मंत्री सी. पी. सिंह, खूंटी से ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, सारठ से कृषि मंत्री रणधीर सिंह, चंदनकियारी से पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी चुनाव जीत गये हैं जबकि कोडरमा से मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. नीरा यादव और बिश्रामपुर में स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी आगे हैं । जुगसलाई से जल संसाधन मंत्री और आजसू नेता रामचंद्र सहिस पीछे हैं।
शिवा सूरज
जारी वार्ता
image