Friday, Mar 29 2024 | Time 13:52 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड में ‘भाजपा दुबारा’ को जनता ने नकारा, सरकार के लिए महागठबंधन को पुकारा

रांची 23 दिसंबर (वार्ता) राम मंदिर निर्माण, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 की समाप्ति, फौरी तीन तलाक कानून, नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) जैसी उपलब्धियों के रथ पर सवार होकर झारखंड को दुबारा फतह करने निकली भाजपा को इस बार के विधानसभा चुनाव में जनता ने नकार दिया वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाले महागठबंधन (कांग्रेस और राजद) को 47 सीटों पर जीत की सौगात देकर सरकार बनाने के लिए पुकारा है।
‘झारखंड पुकारा, भाजपा दुबारा’ के नारे के साथ मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में राज्य की 81 में से 79 सीटों पर उम्मीदवार खड़े कर झारखंड में दुबारा सरकार बनाने का दावा करने वाली भाजपा को महज 25 सीट देकर जनता ने अर्श से फर्श पर उतार दिया है। वहीं, झामुमो को 30, कांग्रेस को 16 और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को एक सीट पर जिताकर महागठबंधन को सरकार बनाने के जरूरी जादुई आंकड़े 41 के पार पहुंचा दिया है। विधानसभा की 81 सीटों के घोषित परिणाम में झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) तीन, भाजपा की पूर्व सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) दो और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) एक, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) एक और निर्दलीय ने दो सीटें जीत ली हैं।
मुख्यमंत्री रघुवर दास और उनके मंत्रिमंडल के दो सहयोगी के साथ ही भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ चक्रधरपुर और विधानसभा के अध्यक्ष दिनेश उरांव सिसई विधानसभा क्षेत्र से चुनाव हार गये हैं। श्री दास को जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में उनके ही मंत्रिमंडल में सहयोगी रहे भाजपा के बागी उम्मीदवार सरयू राय ने करीब 15 हजार के मतों के अंतर से पराजित किया है। दुमका से समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी और मधुपुर से श्रम मंत्री राज पालिवार चुनाव हार गये हैं। वहीं, रांची से शहरी विकास मंत्री सी. पी. सिंह, खूंटी से ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, सारठ से कृषि मंत्री रणधीर सिंह, चंदनकियारी से पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी, कोडरमा से मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. नीरा यादव और बिश्रामपुर में स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी चुनाव जीत गये हैं।
जीत का परचम लहराने वाले झामुमो प्रत्याशियों में बहरागोड़ा से समीर कुमार मोहंती, दुमका और बरहैट से हेमंत सोरेन, बिष्णुपुर से चामरा लिंडा, बोरियो से लोबिन हेम्ब्रम, चाईबासा से दीपक बिरुआ, चक्रधरपुर से सुखराम उरांव, डुमरी से जगरनाथ महतो, गांडेय से डॉ. सरफराज अहमद, गढ़वा से मिथिलेश कुमार ठाकुर, घाटशिला से रामदास सोरेन, गिरिडीह से सुदिव्य कुमार, गुमला से भूषण तिर्की, ईचागढ़ से सबिता महतो, जामा से सीता सोरेन, जुगसलाई से मंगल कालिंदी, खरसावां से दशरथ गगरई, लातेहार से बैद्यनाथ राम, लिट्टीपाड़ा से दिनेश विलियम मरांडी, मधुपुर से हाजी हुसैन अंसारी, महेशपुर से स्टीफन मरांडी, मंझगांव से निरल पूर्ति, मनोहरपुर से जोबा मांझी, नाला से रबींद्रनाथ महतो, पोटका से संजीव सरदार, सरायकेला से चंपई सोरेन, शिकारीपाड़ा से नलिन सोरेन, सिसई से जीगा सुसरन होरो, तमाड़ से विकास कुमार मुंडा और टुंडी से मथुरा प्रसाद महतो शामिल हैं।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image