Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:37 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दरभंगा में दो दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी शुरू

दरभंगा, 28 दिसम्बर (वार्ता) बिहार के दरभंगा में नॉर्थ बिहार हॉर्टिकल्चर सोसायटी की ओर से दो दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी आज से शुरू हो गयी।
शहर के लालबाग स्थित लक्ष्मेश्वर पब्लिक लाइब्रेरी परिसर में नॉर्थ बिहार हॉर्टिकल्चर सोसायटी की ओर से आयोजित 28 वें पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद दरभंगा की महापौर बैजयन्ती देवी खेड़िया ने कहा कि पर्यावरण संकट आज हर भारतीय के लिए चुनौती है। इसे दूर करने के लिए जागरूकता अभियान में तेजी लाने की जरूरत है। समाज के हर तबके को इस अभियान से जोड़कर ही इसे सफल बनाया जा सकता है।
श्रीमती खेड़िया ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण मनुष्य को अस्तित्व संकट के दौर से निकालने के लिए बिहार की नीतीश कुमार सरकार द्वारा शुरू जल जीवन हरियाली अभियान की सफलता काफी जरूरी है। उन्होंने नॉर्थ बिहार हॉर्टिकल्चर सोसाइटी के इस अनोखे आयोजन की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि रंग-बिरंगे फूल मन और मिजाज को काफी सुकून देते हैं।
नगर विधायक संजय सरावगी ने पर्यावरण असंतुलन और जल संकट की चर्चा करते हुए आम लोगों से पर्यावरण संरक्षण के प्रति आगे आने का आह्वान करते हुए कहा कि जल संकट एवं पर्यावरण प्रदूषण जैसी समस्याओं को सिर्फ सरकार के भरोसे ही दूर नहीं किया जा सकता इसके लिए आम लोगों को भी अपने ही स्तर से प्रयास करना होगा।
नॉर्थ बिहार हॉर्टिकल्चर सोसाइटी की अध्यक्षा लता खेतान ने कहा कि सोसाइटी के द्वारा पर्यावरण संतुलन की दिशा में जारी कार्यक्रमों में समाज के सभी तबके को शामिल करने की कोशिश की जा रही है। पर्यावरण संरक्षण के लिए आम लोगों की सोच में बदलाव लाना जरूरी है। इस मौके पर सोसायटी के महासचिव विनोद सरावगी, दरभंगा वायु सेना केंद्र के कमांडिंग ऑफिसर राजेश कुमार, अपराध अनुसंधान विभाग, पटना के निदेशक विपिन कुमार समेत अन्य लोगों ने भी अपने विचार रखे।
सं.सतीश
वार्ता
image