Friday, Apr 19 2024 | Time 13:16 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


‘वंडर’ एप का वंडर, नवोन्मेषी प्रयोग के लिये दरभंगा के डीएम को सम्मान

दरभंगा, 28 दिसम्बर (वार्ता)बिहार के दरभंगा जिले में ‘वंडर’ एप के माध्यम से नवोन्मेषी प्रयोग करने वाले जिलाधिकारी (डीएम) डॉ. त्यागराजन एस.एम का चयन स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड के लिए किया गया है।
दरभंगा जिले के स्वास्थ्य क्षेत्र में वंडर नाम का एप को लांच करने के नवोन्मेषी प्रयोग के कारण श्री त्यागराजन को देश के शीर्ष 15 प्रतिशत एलाईट प्रोजेक्ट सूची में जगह मिली है। जिलाधिकारी को आगामी 11 जनवरी 2020 को इंडिया हैबिटैट सेंटर, नई दिल्ली में इस अवार्ड से नवाजा जायेगा।
उल्लेखनीय है कि श्री त्यागराजन ने जिले में मातृत्व एवं नवजात शिशु के मृत्यु दर को नियंत्रित करने के उद्देश्य से ‘वंडर’ नाम के मोबाईल एप लांच किया था। इस एप में गर्भवती महिलाओं का निबंधन एवं उनका मेडिकल हिस्ट्री अपलोड किया जाता है। गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार की कम्पलीकेशन उत्पन्न होने पर वंडर एप में एलर्ट (चेतावनी) जारी हो जाता है। जिसका मैसेज इस सिस्टम से जुड़े सभी चिकित्सकों/पारा मेडिकल स्टाफ को तुरन्त मिल जाता है और उक्त मरीज की तत्काल चिकित्सा शुरू की जाती है।
इस एप के लॉचिंग के बाद से जिले के स्वास्थ्य सेवा में निरंतर सुधार परिलक्षित हो रहा है। अक्टूबर में दरभंगा जिला स्वास्थ्य समिति बिहार में 25वें स्थान पर था जो पिछले माह 14 स्थान की लंबी छलांग लगाकर 11वें स्थान पर काबिज हो गया।
सं.सतीश
वार्ता
image