Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:07 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बासुकीनाथ धाम मंदिर में करंट लगने से युवक की मौत

दुमका 01 जनवरी (वार्ता) झारखंड के दुमका जिले में प्रसिद्ध तीर्थस्थल बाबा बासुकिनाथ धाम मंदिर के गर्भ गृह में आज बिजली का करंट लगने से एक युवक मौत हो गयी।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि बिजली के करंट की चपेट में आने से मृत युवक की पहचान बासुकिनाथ धाम निवासी रत्नेश्वर झा पंडा के पुत्र 27 वर्षीय सुमित झा उर्फ़ इलू के नाम से हुई है। बिजली के करंट की चपेट में आने से बासुकिनाथ मंदिर के गर्भगृह में पूजा कर रहे दो अन्य श्रद्धालु भी घायल हो गए।
सूत्रों ने बताया कि नववर्ष के अवसर पर आज बासुकिनाथ धाम में पूजा-अर्चना के लिए भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालुओं के आसानी से पूजा-अर्चना के लिए कतारबद्ध होने की व्यवस्था की गई थी। तड़के से ही श्रद्धालुओं की लम्बी कतार लगी थी। इस बीच मंदिर के गर्भगृह में अचानक बिजली के करंट के झटके से भगदड़ मच गई। इसी क्रम में बासुकीनाथ मंदिर के गर्भगृह में यजमान को पूजा करा रहे पंडा सुमित झा उर्फ़ इल्लू बिजली के करंट की चपेट में आने से झुलस गया। गर्भगृह में मौजूद कर्मी और पुरोहित ने सुमित को जरमुंडी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
इस घटना में पश्चिम बंगाल के वर्धमान जिले से आए श्रद्धालु रोशन सिंह (41 वर्ष) एवं सपन कर (68 वर्ष) भी घायल हो गए। दोनों घायलों की सीएचसी जरमुंडी में प्राथमिक चिकित्सा करने के बाद घर भेज दिया गया है।
घटना की सूचना मिलते ही दुमका की उपायुक्त राजेश्वर बी., पुलिस अधीक्षक वाई. एस. रमेश, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार मौके पर पहुंचकर करंट लगने से घायल हुए श्रद्धालुओं के इलाज की समुचित व्यवस्था कराने के साथ मंदिर में बिजली की आपूर्ति किये जाने से संबंधित व्यवस्था का जायजा लिया और इसमें तुरंत आवश्यक सुधार करने के निर्देश दिए।
सं सूरज
वार्ता
image