Friday, Apr 26 2024 | Time 03:47 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


रेलवे के आधुनिकीकरण एवं आधारभूत संरचना के विकास पर विशेष जोर : महाप्रबंधक

छपरा, 03 जनवरी (वार्ता) पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने आज कहा कि यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के प्रति रेल प्रशासन संकल्पित है और इसके तहत रेलवे के आधुनिकीकरण एवं आधारभूत संरचना के विकास पर विशेष जोर दिया जा रहा है।
श्री अग्रवाल ने यहां छपरा जंक्शन का निरीक्षण करने के दौरान पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे के सभी स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के विकास पर एक सौ करोड़ रुपये की लागत से काम चल रहा है जो भविष्य में भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि छपरा- बलिया- मऊ- इंदारा रेलखंड के दोहरीकरण का काम युद्धस्तर पर चल रहा है, जिसे 2020 में चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रथम चरण में छपरा से गौतम स्थान के बीच दोहरीकरण का काम फरवरी माह तक पूरा कर लिया जाएगा और मार्च तक छपरा और गौतम स्थान के बीच डबल लाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।
महाप्रबंधक ने कहा कि रेलवे के आधुनिकीकरण तथा आधारभूत संरचना के विकास पर विशेष जोर दिया जा रहा है। छपरा से बलिया वाराणसी होते हुए इलाहाबाद तक दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का काम काफी तेजी के साथ कराया जा रहा है, जिसमें छपरा जंक्शन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। छपरा जंक्शन पर ट्रेनों के बढ़ते दबाव को देखते हुए तीन अतिरिक्त प्लेटफार्म का निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा है।
महाप्रबंधक ने यात्री गाड़ियों के समय पालन पर, स्टेशन प्लेटफार्मो की नियमित सफाई एवं रेल कर्मचारियों के बेहतर स्वास्थ्य पर विशेष जोर देते हुए समस्त विभागों के अधिकारियों को सुचारू रूप से और बेहतर बनाने के निर्देश दिए। इसके बाद वह विशेष ट्रेन से छपरा जंक्शन से विंडो ट्रेलिग का निरीक्षण करते हुए इंदारा के लिए प्रस्थान कर गए।
इस दौरान मुख्यालय से आए मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) सुधांशु शर्मा, प्रमुख मुख्य इंजीनियर एस.के.पांडेय, प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ. एन.के.यादव समेत विभिन्न विभागों के वरीय रेल अधिकारी मौजूद थे।
सं.सतीश
वार्ता
image